Breaking News

अदरक की चाय के ज्यादा सेवन से बचें, हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

पूरे एशिया में लोग अदरक की चाय पीना बहुत पसंद करते हैं। प्राचीन आयुर्वेद और चीनी दवाओं में इसे इस्तेमाल किया जाता है। यह चाय मसालेदार पेय पदार्थ है लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करने से कई हेल्थ प्रॉब्लम्स पैदा हो सकती है। अदरक की चाय ज्यादा पीने से पेट में जलन, सीने में जलन, मुंह में जलन आदि की परेशानी होती है। आइए जानें सेहत के लिए फायदेमंद अदरक की चाय आपकी दुश्‍मन कैसे हो सकती है।
पेट में जलन
अदरक की चाय का ज्यादा सेवन करने से पाचन क्रिया खराब हो सकती है। इससे मुंह में जलन, डायरिया और मतली की शिकायत होती है। दरअसल इससे एसिड का निर्माण होता है, जिससे एसिडिटी होती है। डायबिटीज के शिकार लोगों को अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए।खून पतला करें
खून पतला करने वाली किसी भी दवाई के साथ अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें आईब्रूफिन और एस्प्रिन जैसी दवाएं शामिल है। अदरक की जड़ ब्लड प्लेटलेट्स के साथ क्रिया करती है, जिस कारण हीमोग्लोबिन जमने लगता है। अदरक के सेवन से लोगों में हीमोफिलिया जैसी ब्लड प्रॉब्लम होती है। तो अदरक की चाय पीने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर बात करें।
भूख कम करें
अदरक का सेवन आपकी भूख को कम करता है। अदरक में सेरोटोनिन हार्मोंन की सांद्रता, भूख को दबाने में एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता हैं इसलिए अगर आप अपना वजन बढ़ाने चाहते हैं तो अदरक की चाय पीने से बचें क्‍योंकि यह आपकी भूख को कम कर सकती हैं।
नींद की समस्या
इसका ज्यादा सेवन करने से बैचेनी और नींद ना आने की समस्या पैदा हो सकती है। सोने से पहले अदरक की चाय पीने से पूरी नींद नहीं आ पाती और मन में बैचेनी बढ़ती है।
अबोशन का खतरा
प्रेग्नेंट महिलाओं को अदरक का सेवन न करने की सलाह दी जाती है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इससे बेबी की हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है। अदरक की चाय से अबोशन का खतरा काफी बढ़ जाता है इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान चाय का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Loading...

Check Also

अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर द्वारा रेक्टल कैंसर के पहले एकीकृत अंग और रोग-विशिष्ट कार्यक्रम का अनावरण

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर (एपीसीसी) ने हाल ही में अपोलो ...