Breaking News

अगर भूल गये हैं फोन का पासवर्ड या पैटर्न तो चंद मिनटों में ऐसे कर सकते हैं अनलॉक

नई दिल्ली। जब से एंड्रायड स्मार्टफोन का चलन बढ़ा है तब से अधिकतर लोग अपनी पर्सनल डिटेल जैसे कि निजी फोटो, चैट और आईडी तक फोन में रखने लगे हैं। साथ ही उनके फोन में यह सब सुरक्षित रहे इसके लिए वह अपने फोन में पासवर्ड, पिन या फिर पैटर्न लॉक लगाकर रखते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हम खुद ही अपने मोबाइल का पासवर्ड पिन या पैटर्न भूल जाते हैं। ऐसे में हमे लॉक खुलवाने के लिए सर्विस सेंटर के चक्कर लगाने पड़ते हैं, जो काफी तनाव भरा होता है।

अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है। आप भी अपने फोन का पासवर्ड, पिन या पैटर्न भूल गए हैं और आपका फोन खुल नहीं रहा है तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। हम आपको इसे खोलने का एक खास तरीका बतायेंगे जिसके जरिये आप घर बैठे चंद मिनटों में अपने फोन को अनलॉक कर सकेंगे। इसके लिए आपको किसी सर्विस सेंटर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

ऐसे करें फोन ऑनलॉक

सबसे पहले अपने लॉक हुए एंड्रायड स्मार्टफोन को स्विच ऑफ करें फिर कम से कम एक मिनट तक रुकें। इसके बाद वॉल्यूम के नीचे वाला बटन और पावर बटन एक साथ दबाएं फिर आपका फोन रिकवरी मोड में चला जाएगा। इसके बाद फैक्ट्री रिसेट बटन पर क्लिक करें। डेटा क्लीन करने के लिए wipe Cache पर टाइप करें और एक मिनट तक वेट करें और इसके बाद अपना एंड्रायड डिवाइस स्टार्ट करें। अब आपका फोन अनलॉक हो जाएगा लेकिन इस दौरान तमाम लॉग-इन आईडी और एक्सटर्नल मोबाइल ऐप डिलीट हो जाएंगे।

पैटर्न लॉक को बाईपास करें

आपके स्मार्ट फोन में यह ट्रिक तभी काम करेगी जब आपके फोन में लॉक मोबाइल डिवाइस में एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन होगा। कहने का मतलब है अगर आपका डेटा कनेक्शन ऑन होगा तो आप आसानी से अपने डिवाइस को अनलॉक कर सकते हैं। अपने स्मार्टफोन को लें और उसमें 5 बार गलत पैटर्न लॉक ड्रा करें। इसके बाद एक नोटिफिकेशन दिखाई देगा जिसमें लिखा होगा की 30 सेकंड बाद ट्राय करें। इसके बाद उसमे फॉरगेट पासवर्ड का एक विकल्प दिखाई देगा। इसमें अपना वह मेल आईडी और पासवर्ड डालें जो आपने लॉक्ड डिवाइस में डाला था। ऐसा करते ही आपका फोन अनलॉक हो जाएगा इसके बाद आप नया पैटर्न लॉक सेट कर सकते हैं।

Android यूजर्स ऐसे करें factory resetting

जब कोई भी तरीका काम न करे तो आखिरी तरीका फोन को रिसेट करने का रह जाता है। आप फोन को लॉक रहते हुए भी इसे फैक्ट्री रिसेट कर सकते हैं।

स्टेप 1: अपना फ़ोन स्विच ऑफ करें और कम से कम एक मिनट इंतजार करें।
स्टेप 2: अब पावर बटन और वॉल्यूम डाउन बटन को एक साथ दबाकर रखें।
स्टेप 3: इससे यह फोन रिकवरी मोड में आ जाएगा। अब factory reset ऑप्शन को चुनें।
स्टेप 4: फोन की पूरी तरह क्लीन करने के लिए Wipe Cache का ऑप्शन चुनें।
स्टेप 5: एक मिनट इंतजार करें और अपने फोन को चालू करें
स्टेप 6: अब आप पासवर्ड डाले बिना ही अपने डिवाइस को एक्सेस कर पाएंगे।

Google device manager आ सकता है काम

इसके लिए जरूरी है कि फोन में इंटरनेट चल रहा हो, गूगल अकाउंट लॉगिन हो और GPS भी ओपन हो। साथ ही हो सकता है यह तरीका आपके फोन के लिए काम न करे।

स्टेप 1: किसी दूसरे फोन या कंप्यूटर से google.com/android/devicemanager पर जाएं।
स्टेप 2: अपने Google अकाउंट में साइन इन करें।
स्टेप 3: उस फ़ोन को सिलेक्ट करें जिसे आप अनलॉक करना चाहते हैं।
स्टेप 4: ‘लॉक’ ऑप्शन चुनें। अपना नया पासवर्ड टाइप करें।
स्टेप 5: अब आपके फोन की स्क्रीन पर पासवर्ड पूछा जाएगा। नया पासवर्ड डालने से फोन अनलॉक हो जाएगा।

Loading...

Check Also

भारत के पहले साइबर प्रधानमंत्री थे अटल बिहारी वाजपेयी

मनीष खेमका : चुनाव प्रचार में आज फ़ेसबुक-ट्विटर जैसे सोशल मीडिया का इस्तेमाल आम बात ...