Breaking News

8,000 रुपये से कम कीमत वाले टाॅप 10 स्मार्टफोन, ये हैं सस्ते बजट में बेस्ट ऑप्शन

इंडियन स्मार्टफोन मार्केट में लो बजट से लेकर हाईएंड फ्लैगशिप सेग्मेंट तक सभी कीमत वाले स्मार्टफोन लाॅन्च होते हैं। मोबाइल उपभोक्ता अपनी जरूरत और शौक के हिसाब से स्मार्टफोंस को पसंद करते हैं।

हर प्राइस सेग्मेंट में स्मार्टफोन मौजूद रहने के बावजूद इंडिया में ऐसे लोगों की बड़ी तादाद है जो लो बजट में स्मार्टफोन खरीदना पसंद करती है। यूजर्स की जरूरत को समझते हुए लगभग हर मोबाइल ब्रांड इस सेग्मेंट में अपने स्मार्टफोंस लेकर आता है।

अपने ऐसे ही पाठकों को लिए आज हमनें इस साल लाॅन्च हुए ऐसे 10 स्मार्टफोंस की लिस्ट बनाई है जो 8,000 रुपये से कम के बजट में बेहतरीन स्पेसिफिकेशन्स प्रदान करते हैं।

इस लिस्ट में इंडियन कंपनी माइक्रोमैक्स भी शुमार है, जिसने लंबे समय बाद फिर से स्मार्टफोन मार्केट में एंट्री ली है। कंपनी ने Micromax In 1b नाम के साथ अपना सस्ता स्मार्टफोन लॉन्च किया है जो दो वेरिएंट्स में सेल के लिए उपलब्ध है।

फोन के बेस वेरिएंट में 2 जीबी रैम के साथ 32 जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी गई है जिसकी कीमत 6,999 रुपये है। इसी तरह माइक्रोमैक्स इन 1बी के दूसरे वेरिएंट में 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी की मैमोरी दी गई है और इसका मूल्य सिर्फ 7,999 रुपये है।

Micromax IN 1b स्मार्टफोन को 20:9 आस्पेक्ट रेशियो वाली 6.52-इंच की एचडी+ डिसप्ले पर लॉन्च किया गया है। यह फोन एंडरॉयड 11 रेडी है जो 2.3गीगाहर्ट्ज़ क्लॉक स्पीड वाले आक्टाकोर प्रोसेसर के साथ मीडियाटेक हीलियो जी35 चिपसेट पर रन करता है।

फोटोग्राफी के लिए यह फोन एफ/1.8 अपर्चर वाला 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी और 2 मेगापिक्सल का सेकेंडरी रियर कैमरा सपोर्ट करता है। वहीं सेल्फी के लिए 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। रियर फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ ही पावर बैकअप के लिए इस फोन को 10वॉट फास्ट चार्जिंग तकनीक वाली 5,000एमएएच की बड़ी बैटरी से लैस किया गया है।

सैमसंग गैलेक्सी एम01 19:9 आस्पेक्ट रेशियो वाली 5.7 इंच की एचडी+ इनफिनिटी-वी डिसप्ले सपोर्ट करता है। एंडरॉयड 10 आधारित वनयूआई के साथ इस फोन में क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 439 चिपसेट दिया गया है। यह फोन 3 जीबी रैम + 32 जीबी स्टोरेज सपोर्ट करता है, जिसकी कीमत सिर्फ 7,999 रुपये है। डुअल सिम व 4जी वोएलटीई के साथ सिक्योरिटी के लिए जहां यह फोन फेस अनलॉक फीचर सपोर्ट करता है वहीं पावर बैकअप के लिए गैलेक्सी एम01 में 4,000एमएएच की बड़ी बैटरी दी गई है।

फोटोग्राफी सेग्मेंट की बात करें तो Samsung Galaxy M01 डुअल रियर कैमरा सपोर्ट करता। फोन के बैक पैनल पर फ्लैश लाईट के साथ एफ/2.2 अपर्चर वाला 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर दिया गया है जिसके साथ फोन में एफ/2.4 अपर्चर वाला 2 मेगापिक्सल का डेफ्थ सेंसर मौजूद है।

इसी तरह सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए सैमसंग गैलेक्सी एम01 एफ/2.2 अपर्चर वाला 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा सपोर्ट करता है। सैमसंग ने अपने फोन को फोन डॉल्बी एटमॉस तकनीक से लैस कर बाजार में उतारा है। इसके साथ ही सैमसंग हेल्थ ऐप भी फोन में प्री-इंस्टाल्ड है।

‘रेडमी 9’ सीरीज़ में 2 सितंबर को लॉन्च हुआ Xiaomi Redmi 9A बाजार में दो वेरिएंट्स में सेल के लिए उपलब्ध है। इनमें 2 जीबी रैम + 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को 6,799 रुपये तथा 3 जीबी रैम + 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को 7,499 रुपये में खरीदा जा सकता है। शाओमी रेडमी 9ए 20:9 आस्पेक्ट रेशियो 6.53 इंच की एचडी+ एलसीडी डिसप्ले सपोर्ट करता है।

Xiaomi Redmi 9A एंडरॉयड 10 आधारित मीयूआई 12 के साथ मीडियाटेक हीलियो जी25 चिपसेट पर रन करत है। फोटोग्राफी के लिए यह फोन 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा सपोर्ट करता है।

रियल डुअल सिम व 4जी वोएलटीई सपोर्ट के साथ ही सिक्योरिटी के लिए फोन में सिर्फ फेस अनलॉक फीचर दिया गया है। यह फोन 10वॉट फास्ट चार्जिंग तकनीक से लैस 5,000एमएएच की बैटरी सपोर्ट करता है।

Loading...

Check Also

50 घंटे तक चलने वाले तीन धांसू ईयरबड्स लॉन्च, शुरुआती कीमत 1999 रुपये

लखनऊ। फायर-बोल्ट, जो अपनी बजट स्मार्टवॉच के लिए पॉपुलर है, ने अब ऑडियो सेगमेंट में ...