Breaking News

रेल मंत्रालय द्वारा 59524 कि.मी. ब्रॉड गेज लाइन का विद्युतीकरण एवं 50 वंदे भारत सेवाएं शुरू : अश्विनी वैष्णव

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : लोकसभा में बोलते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि भारतीय रेलवे (आईआर) पर ट्रेनों की गति बढ़ाना एक निरंतर प्रयास और एक सतत प्रक्रिया है। आईआईटी-बॉम्बे की सहायता से आईआर द्वारा वैज्ञानिक तरीके से किए गए समय सारणी के युक्तिकरण का एक उद्देश्य यात्री ट्रेनों को एक्सप्रेस सेवाओं और एक्सप्रेस सेवाओं को सुपरफास्ट सेवाओं में परिवर्तित करके ट्रेन सेवाओं को गति देना है। पारंपरिक कोचों से चलने वाली ट्रेनों को मेमू में बदलने का उद्देश्य यात्रियों को तेज सेवाएं प्रदान करना भी है। इसके अलावा, भारतीय रेलवे वंदे भारत ट्रेनें शुरू कर रहा है, जिनमें उच्च गति क्षमता है। 3 अगस्त, 2023 तक आईआर नेटवर्क पर 50 वंदे भारत सेवाएं शुरू की जा चुकी हैं।
ट्रेनों की गति बढ़ाने के लिए उठाए गए कदम हैं:

(i) स्वर्णिम चतुर्भुज और विकर्ण मार्गों और आईआर नेटवर्क के अन्य महत्वपूर्ण बी मार्गों को कवर करते हुए 10,400 मार्ग किमी पर अनुभागीय गति 130 किमी प्रति घंटे तक बढ़ा दी गई है।

(ii) मौजूदा नई दिल्ली-मुंबई (वडोदरा-अहमदाबाद सहित) और नई दिल्ली-हावड़ा (कानपुर-लखनऊ सहित) मार्गों पर अनुभागीय गति को 160 किमी प्रति घंटे तक बढ़ाने के लिए 6806 करोड़ रुपये की लागत से कार्य स्वीकृत किए गए हैं। और रु. 6685 करोड़. क्रमश।

भारतीय रेलवे लगातार मौजूदा सिग्नलिंग प्रणाली को निम्नानुसार आधुनिक बनाने का इरादा रखता है:

(i) पुराने मैकेनिकल सिग्नलिंग के स्थान पर बिंदुओं और सिग्नलों के केंद्रीकृत संचालन के साथ इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम का प्रावधान। ये सिस्टम 30.06.2023 तक 6443 स्टेशनों पर उपलब्ध कराए गए हैं।

(ii) 30.06.23 तक 6381 स्टेशनों पर विद्युत साधनों द्वारा ट्रैक अधिभोग के सत्यापन के लिए सुरक्षा बढ़ाने के लिए स्टेशनों की पूर्ण ट्रैक सर्किटिंग प्रदान की गई है।

(iii) एलसी गेट पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए 30.06.2023 तक 11102 लेवल क्रॉसिंग गेटों पर लेवल क्रॉसिंग गेट्स (एलसी) की इंटरलॉकिंग प्रदान की गई है।

(iv) अगली ट्रेन प्राप्त करने के लिए लाइन क्लियर देने से पहले मैन्युअल हस्तक्षेप के बिना ट्रेन का पूर्ण आगमन सुनिश्चित करने और मानव तत्व को कम करने के लिए ब्लॉक सेक्शन, बीपीएसी (ब्लॉक प्रोविंग एक्सल काउंटर) की स्वचालित निकासी के लिए एक्सल काउंटर प्रदान किए जाते हैं। ये सिस्टम 30.06.2023 तक 6412 ब्लॉक अनुभागों पर उपलब्ध कराए गए हैं।

(v) 30.06.2023 तक 3946 रूट किमी पर स्वचालित ब्लॉक सिग्नलिंग (एबीएस) प्रदान की गई है।

रेलटेल ओएफसी का रखरखाव करता है, जो भारतीय रेलवे के लिए नियंत्रण संचार सर्किट (नियंत्रण के लिए) और एफओआईएस आदि जैसी विभिन्न अन्य आवश्यकताओं के लिए बैकबोन नेटवर्क प्रदान करता है। 6108 स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा उपलब्ध करायी गयी है.

यह जानकारी रेल, संचार और इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में दी।
Loading...

Check Also

लोकप्रिय शो ‘चाहेंगे तुम्हें इतना’ में अनुभवी अभिनेत्री अन्नपूर्णा भैरी हुईं शामिल

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : शेमारू उमंग पर ‘चाहेंगे तुम्हें इतना’ अपनी आकर्षक कहानी और ...