Breaking News

स्पिन जोड़ी युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव की बेहतरीन गेंदबाजी व शिखर , श्रेयस की बेहतरीन पारियों की बदौलत टीम इंडिया ने श्रीलंका को 8 विकेट से हराया

नई दिल्ली: रोहित शर्मा के रणबांकुरों और रवि शास्त्री के चेलों ने विशाखापट्टनम में श्रीलंका को आठ से पटखनी देने के साथ ही एक और कारनामा कर डाला. यह वह कारनामा रहा, जो पहले कभी नहीं हुआ और इसमें नियमित कप्तान विराट कोहली का भी पूरा-पूरा योगदान रहा. कहा जा सकता है कि श्रीलंका पर 2-1 से जीत के साथ ही भारतीय टीम ने वनडे में एक नया इतिहास रच दिया. वास्तव में इस इतिहास रचने में शिखर धवन का भी बड़ा योगदान रहा.स्पिन जोड़ी युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव की बेहतरीन गेंदबाजी (तीन-तीन विकेट) और फिर शिखर धवन (नाबाद 100) व श्रेयस अय्यर (65) की बेहतरीन पारियों की बदौलत टीम इंडिया ने आज यहां निर्णायक तीसरे वनडे मैच में श्रीलंका को 8 विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ ही रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने तीन वनडे की सीरीज 2-1 के अंतर से अपने नाम कर ली है. भारतीय टीम की इस साल यह छठी वनडे सीरीज जीत है. टीम इंडिया ने 13वीं सीरीज जीती है. जीत  के लिए जरूरी 216 रन के लक्ष्‍य को टीम इंडिया ने 32.1  ओवर में महज दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. विशाखापट्टनम के बल्‍लेबाजों के लिए मददगार विकेट पर चहल और कुलदीप यादव की जोड़ी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और श्रीलंका को 215 के स्‍कोर पर समेटने में निर्णायक भूमिका निभाई. एक समय श्रीलंका का स्‍कोर एक विकेट पर 136 रन था और वह छह रन प्रति ओवर के औसत से 300 रन से अधिक का स्‍कोर बनाती नजर आ रही थी. लेकिन सेट बैट्समैन सदीरा समरविक्रमा (42)और उपुल थरंगा के आउट होते ही स्थिति में नाटकीय मोड़ आया और भारतीय गेंदबाजी आक्रमण ने लगातार विकेट लेते हुए 44.5 श्रीलंका को 215 रन पर ढेर कर दिया. जीत के लिए जरूरी लक्ष्‍य टीम इंडिया ने  दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. कुलदीप यादव को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया जबकि शिखर धवन मैन ऑफ द सीरीज रहे. 

जवाब में भारतीय पारी की शुरुआत रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ने की. श्रीलंकाई कप्‍तान ने दूसरे ओवर से ही स्पिनर अकिला धनंजय को गेंदबाजी के लिए उतार दिया. दूसरे वनडे में दोहरा शतक जमाने वाले रोहित शर्मा आउट होने वाले पहले बैट्समैन रहे. उन्‍हें 7 रन (14गेंद, एक चौका) पर धनंजय ने बोल्‍ड किया.पांच ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर एक विकेट पर 17 रन था. इसके अगले ही ओवर में धवन ने धनंजय को चौका लगाया जबकि इसी ओवर में पांच रन वाइड (बाय का चौका मिलाकर) के जरिये बने. पारी के 9वें ओवर में भी धवन ने लकमल को दो चौके जमाए. इस ओवर में 13 रन बने. 10 ओवर में भारत के एक विकेट पर 55 रन बने थे.धवन को जोरदार बल्‍लेबाजी करते देख अय्यर भी रंग में आ गए, उन्‍होंने पारी के 11वें ओवर में एंजेलो मैथ्‍यूज को दो चौके लगाए. इस ओवर में 12 रन बने.

श्रेयस अय्यर का अर्धशतक 44 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्‍के की मदद से पूरा हुआ. टीम इंडिया के 100 रन 15.4 ओवर में पूरे हुए.श्रेयस अय्यर का अर्धशतक 44 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्‍के की मदद से पूरा हुआ. टीम इंडिया के 100 रन 15.4 ओवर में पूरे हुए. पारी के 20वें ओवर में शिखर धवन ने धनंजय को छक्‍का लगाकर अपना 24वां अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 46 गेंदों पर छह चौके और एक छक्‍का लगाया.टीम इंडिया का दूसरा विकेट श्रेयस अय्यर ( 65 रन, 63 गेंद, आठ चौके, एक छक्‍का)के रूप में गिरा, जिन्‍हें थिसारा परेरा ने मिड ऑन पर लकमल के हाथ कैच कराया. धवन और श्रेयस की जोड़ी ने दूसरे विकेट के लिए 135 रन की साझेदारी की. अय्यर के आउट होने के बाद धवन ने दिनेश कार्तिक के साथ जोरदार बल्‍लेबाजी जारी रखी और टीम को जीत तक पहुंचा दिया. धवन 100 और कार्तिक 26 रन बनाकर नाबाद रहे. धवन का शतक 84 गेंदों पर 13 चौकों और दो छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ.

विकेट पतन: 14-1 (रोहित, 3.4), 149-2 (अय्यर, 22.4)

विशाखापट्टनम में तीसरे वनडे के लिए टीम इंडिया के मैदान पर उतरने से पहले यह कारनामा क्रिकेटप्रेमियों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ था.  मोहाली में बड़ी जीत के बावजूद क्रिकेट पंडित और प्रशंसक इस बात की चर्चा कर रहे थे कि क्या भारतीय टीम तीसरा वनडे जीतकर इस कारनामे को अंजाम दे पाएगी. वजह यह थी कि धर्मशाला में पहला वनडे मुकाबला हारने के बाद भारतीय टीम पहले ही रैंकिंग का फिर से राजा बनने का मौका गंवा चुकी थी. ऐसे में यह एक ऐसा रिकॉर्ड था, जो क्रिकेटप्रेमियों के इस दुख को कम कर सकता था.

युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की शानदार गेंदबाजी के कारण श्रीलंका टीम अच्‍छी शुरुआत के बावजूद 215 रन बनारकर आउट हो गई. पारी का पहला ओवर भुवनेश्‍वर कुमार ने फेंका, जिसमें पांच रन बने. जसप्रीत बुमराह की ओर से फेंके गए दूसरे ओवर में चार और भुवनेश्‍वर कुमार की ओर से फेंके गए पारी के तीसरे ओवर में 5 रन बने. पारी के चौथे ओवर की चौथी गेंद पर बुमराह ने गुणतिलका (13 रन, 12 गेंद, दो चौके) को रोहित शर्मा से कैच करा दिया. पहला विकेट 15 के स्‍कोर पर गिरा.5 ओवर के बाद श्रीलंका टीम का स्‍कोर एक विकेट खोकर 30  रन था.छठे ओवर में बुमराह को थरंगा ने दो चौके लगाए. इस ओवर में 11 रन बने. पारी का नौवां ओवर श्रीलंका के लिए बेहतरीन रहा जिसमें थरंगा ने हार्दिक पंड्या की पहली 5 गेंदों पर लगातार चौके लगाए. ओवर में 20 रन बने. श्रीलंका के 50 रन 8.2 ओवर में पूरे हुए.10 ओवर के बाद श्रीलंका टीम का स्‍कोर एक विकेट खोकर 68 रन था.

 

Loading...

Check Also

पटना के अभिषेक सोनू, पोकर में दिखा रहे अपना जलवा

लाइव-स्‍ट्रीमिंग के दौरान मनीमेकर का प्रतिष्ठित ब्रेसलेट जीता सूर्योदय भारत समाचार सेवा, पटना : नेशनल ...