Breaking News

लॉक डाउन खत्म होने के बाद यात्री सेवा के लिए तैयार है लखनऊ मेट्रो

राहुल यादव, लखनऊ। कुमार केशव, प्रबंध निदेशक, उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने आज सीसीएस एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन से मुंशी पुलिया मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो स्टेशनों पर सुरक्षा और साफ-सफाई के इंतजामों का निरीक्षण किया। अपने निरीक्षण के दौरान प्रबंध निदेशक ने सभी मेट्रो स्टेशनों पर तैनात सुरक्षा कर्मचारियों पीएसी के जवान और जी4एस सिक्योरिटी एजेंसी के गार्ड कि स्वस्थ बने के लिए मेट्रो परिसर में उपलब्ध जरूरी साफ-सफाई के इंतजामों का भी जायजा लिया।

इस अवधि के दौरान, भारत में संचालित सभी मेट्रो परियोजनाओं का संचालन, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय, भारत सरकार के निर्देश के अनुसार एनर्जेटिक स्टैंडबाय पर रखा जाना चाहिए, जिसके लिए ट्रैक्शन, सिग्नलिंग और टेलीकॉम सेवाओं की आवश्यकता होती है, जो एनर्जेटिक कंडीशन में रहें और एक ट्रेन सुबह और शाम को सिस्टम को कार्यात्मक रखने के लिए चलाई जानी चाहिए। तदनुसार, न्यूनतम संख्या में परिचालन कर्मचारी लखनऊ मेट्रो के विभिन्न मेट्रो स्टेशनों की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने और किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए कार्यस्थल पर तैनात किए गए हैं।

अपने निरीक्षण के दौरान प्रबंध निदेशक ने विशेष रुप से इस बात पर भी ध्यान दिया कि मेट्रो परिसर में सुरक्षा के लिए तैनात सभी कर्मचारियों के लिए मास्क, सैनिटाइजर, टिशू पेपर और साबुन उपलब्ध है या नहीं। इस दौरान उन्होंने मेट्रो स्टेशनों पर तैनात सुरक्षा कर्मचारियों को मेट्रो परिसर में कम से कम बिजली का उपयोग करने की सलाह दी.

निरीक्षण के दौरान, उन्हें ट्रांसपोर्ट नगर स्थित मेट्रो डिपो के मेंटेनेंस बे में हो रहे दैनिक कार्यों के बारे में अवगत कराया गया, जिसमें रोलिंग स्टॉक कि मेंटेनेंस, ट्रैक एवं सिग्नलिंग प्रणाली के अन्य उपकरणों कि मेंटेनेंस, जेनरेटर, चिलर्स रिसीविंग सब स्टेशन जैसे कमरों के दैनिक रखरखाव शामिल हैं जिससे लखनऊ मेट्रो के संपूर्ण उत्तर दक्षिण कॉरिडोर सीसीएस एयरपोर्ट से मुंशी पुलिया तक बिजली की आपूर्ति प्रदान की जाती है।

लखनऊ मेट्रो में बच्चों ने किया सफ़र

प्रबंध निदेशक ने शहर वासियों को लखनऊ मेट्रो की तरफ से आश्वासन दिया कि यात्रियों को समर्पित यह सुविधा पूरी तरह से सुरक्षित एवं सैनिटाइजड है. तकनीकी रूप से भी लखनऊ मेट्रो के सभी सिस्टम पूरी तरह से ठीक है, अतः जैसे ही हमें निर्देश मिलेंगे, हम तत्काल प्रभाव से पुनः यात्री सेवाएं शुरू कर देंगे।

लखनऊ मेट्रो में बच्चों ने किया सफ़र

गौरतलब है की भारत सरकार के गृह मंत्रालय के आदेश के अनुसार, भारत सरकार के सभी मंत्रालय /विभाग/राज्य /केंद्र शासित प्रदेश सरकार और राज्य व केंद्र शासित प्रदेश प्राधिकरणों को देश में कोरोना वायरस कोविड-19 महामारी के नियंत्रण और बचाव के लिए भारत सरकार और सार्वजनिक निगम के सभी कार्यालय पूरी तरह से अगले 21 दिनों तक बंद कर दिए हैं। तदानुसार लखनऊ मेट्रो का संचालन भी 21 दिनों (25.03.2020 से 14.04.2020) तक के लिए बंद रहेगा।

Loading...

Check Also

मोदी जी प्रधानमंत्री नहीं एक अहंकारी राजा है : राहुल गांधी

भाजपा के सारे के सारे नेता आरक्षण को खत्म करना चाहते हैं और मेरे रहते ...