Breaking News

साल भर रेलवे भर्ती परीक्षा का इंतजार करते रहे करोड़ से ज्यादा अभ्यर्थी

साल 2020 भी बड़ी रेलवे भर्ती परीक्षाओं के इंतजार में निकल गया। फरवरी, 2019 में जब रेलवे में 1.40 लाख पदों पर भर्तियां निकली थीं, तब अभ्यर्थियों का अनुमान था कि वर्ष 2020 में उन्हें नियुक्ति मिल जाएगी। भर्ती के नोटिफिकेशन के मुताबिक प्रारंभिक परीक्षाएं सितंबर और अक्टूबर 2019 में आयोजित होनी थी।

लेकिन साल 2020 के अंत तक अधिकांश अभ्यर्थियों के हाथ में केवल परीक्षा की तारीख ही है। परीक्षा में देरी के दो प्रमुख कारण रहे- पहला परीक्षा एजेंसी के चयन में देरी और दूसरा कोरोना महामारी। हालांकि दिसंबर में तीन दिनों के भीतर मिनिस्टीरियल आइसोलेटेड कैटेगरी परीक्षा (1663 पद) संपन्न करा ली गई, लेकिन इस परीक्षा में सिर्फ 1.28 लाख युवाओं ने ही आवेदन किया था।

जबकि दो बड़ी भर्ती परीक्षाएं 2021 में ही संपन्न होंगी। आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा 28 दिसंबर 2020 से शुरू हो जाएगी और ग्रुप डी अगले वर्ष अप्रैल माह में शुरू होगी। एनटीपीसी भर्ती परीक्षा में 1.28 करोड़ और ग्रुप डी भर्ती परीक्षा के लिए 1.15 करोड़ अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

यहां जानें कैसे राह देखते-देखते बीत गया पूरा 2020

फरवरी 2020
कोरोना महामारी के देश में दस्तक देने तक रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) इतनी बड़ी परीक्षा के आयोजन के लिए एक विश्वसनीय एजेंसी की तलाश में जुटा रहा। तब आरआरबी पदाधिकारियों ने कहा कि एजेंसी नहीं मिलने की वजह से परीक्षा में विलंब हो रहा है। रेलवे एक ऐजेंसी की तलाश कर रहा था जो बिना किसी गड़बड़ी के पूरी पारदर्शिता के साथ इस व्यापक भर्ती परीक्षा का आयोजन कर सके।

मार्च 2020 
मार्च में कोरोना संक्रमण फैलने और लॉकडाउन के चलते परीक्षा की तैयारी बुरी तरह बाधित हुई। यहां तक कि जिन लोगों का चयन 2018 की रेलवे भर्ती में हुआ था, उनके प्रशिक्षण और नियुक्ति में भी देरी हो गई। बहुत से चयनित असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्निशियन ट्रेनिंग और नियुक्ति का इंतजार करते रहे।

जून 2020
जून में जाकर रेलवे ने 2019 की भर्ती में तेजी लानी शुरू की। रेलवे ने कहा ‘कोविड-19 महामारी के चलते परीक्षा के आयोजन में नई तरह की चुनौतियां सामने आई हैं। जैसे अब परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र मास्क पहनकर पहुंचना होगा, जिससे चीटिंग का भी खतरा पैदा हुआ है। किसी असल उम्मीदवार की जगह किसी दूसरे उम्मीदवार के बैठने की आशंका भी है। परीक्षा केंद्रों पर भीड़ हो सकती है। हर शिफ्ट के एग्जाम के बाद परीक्षा केंद्र को सैनिटाइज करना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करने के लिए एक एग्जाम सेंटर पर परीक्षार्थियों को संख्या कम रखनी होगी। कोरोना वायरस की स्थिति में सभी मानदंडों को ध्यान में रखते हुए एनटीपीसी भर्ती के सवा करोड़ आवेदकों की परीक्षा आयोजित करने के लिए एक कारगर रणनीति पर काम किया जा रहा है।’

जुलाई-अगस्त 2020
रेलवे भर्ती परीक्षा की तारीखों की मांग को लेकर अभ्यर्थियों ने जुलाई-अगस्त में सोशल मीडिया पर अपना आंदोलन तेज कर दिया। अभ्यर्थी सोशल मीडिया पर रेलमंत्री पीयूष गोयल को ट्वीट कर परीक्षा की तारीख घोषित करने की मांग करते रहे। ट्वीट में बेरोजगार अभ्यर्थियों का गुस्सा साफ नजर आ रहा था। जबकि रेलवे भर्ती बोर्ड अभी तक परीक्षा की नोडल एजेंसी तय नहीं कर पाया था।

5 सितंबर 2020 का दिन अहम पड़ाव
सितंबर के पहले सप्ताह में रेलवे भर्ती परीक्षा की तिथियों की मांग को लेकर सोशल मीडिया पर जबरदस्त आंदोलन छिड़ गया। हैश टैग #5Baje5Minutes ,  #speakup #RRBExamDates #speakupforSSCRaliwaytudents  #5बजे5मिनिट के साथ लाखों ट्वीट किए गए। मुहिम के जरिए अभ्यर्थियों ने 5 सितंबर 5 बजकर 5 मिनट पर एकजुट होकर सरकार के समक्ष अपना विरोध जताने का आह्वान किया।  छात्रों ने लोगों से 5 बजकर 5 मिनट पर ताली, थाली और घंटी बजाने की अपील की।
रेलवे ने 5 सितंबर की शाम को ऐलान कर दिया कि भर्ती परीक्षाएं 15 दिसंबर से शुरू हो जाएंगी।
21 सितंबर को आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा एप्लीकेशन स्टेटस जारी किया गया।

15 अक्टूबर 2020
आरआरबी मिनिस्ट्रियल एवं आइसोलेटेड भर्ती का एप्लीकेशन स्टेटस जारी हुआ।

नवंबर 2020
अभी तक यही माना जा रहा था कि 15 दिसंबर से आरआरबी एनटीपीसी की भर्ती परीक्षाएं शरू हों जाएंगी लेकिन नवंबर में रेलवे ने कहा कि पहले मिनिस्ट्रियल एवं आइसोलेटेड कैटेगरी के पदों की परीक्षाएं होंगी न कि एनटीपीसी की।

1 दिसंबर 2020 को तीन परीक्षाओं का शेड्यूल
साल के अंतिम माह दिसंबर की पहली तारीख को रेलवे ने भर्ती परीक्षाओं का शेड्यूल जारी किया। आरआरबी ने कहा कि नॉन टेक्निकल पॉपुलर (एनटीपीसी) के 35 हजार 208 पदों के लिए 28 दिसंबर से परीक्षाएं शुरू होंगी और मार्च के अंत तक संपन्न होंगी। ग्रुप डी पदों के लिए 15 अप्रैल से जून 2021 के बीच परीक्षाएं कराई जाएंगी। मिनिस्ट्रियल और आइसोलेटेड कैटेगरी के लिए 15 से 18 दिसंबर के बीच कंप्यूटरीकृत परीक्षा आयोजित की जाएंगी।
रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) विनोद कुमार यादव ने कहा कि रेलवे के लिए जिन कर्मचारियों की भर्ती की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है उन्हें निश्चित रूप से नियुक्ति दी जाएगी और अगस्त 2021 तक उनका प्रशिक्षण भी पूरा हो जाएगा।

15 दिसंबर से 18 दिसंबर के बीच शांतिपूर्ण ढंग से मिनिस्ट्रियल और आइसोलेटेड कैटेगरी की परीक्षाएं संपन्न हुईं।

23 दिसंबर से एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी किए जाने का सिलसिला शुरू कर दिया गया।

Loading...

Check Also

यूपीएससी – 2023 में चयनित होकर भानू प्रताप सिंह यादव ने किया अपने शहर और परिवार का नाम रोशन

भानु प्रताप सिंह यादव सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : मंगलवार दि.16.4.2024 को घोषित सिविल ...