Breaking News

सरकारें ढिंढोरा पीटती है कि 12 करोड़ से अधिक लगे टीके, सच यह है कि केवल 1.61 करोड़ लोगों को ही मिले दोनों डोज

अशाेक यादव, लखनऊ। देश में करीब तीन महीने पहले शुरू हुए कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत हालांकि, टीके की 12 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं। लेकिन जिन लोगों ने अब तक दोनों खुराक लेकर पूर्ण टीकाकरण हासिल किया है, उनकी संख्या महज 1.61 करोड़ ही है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, टीके की दो खुराक पाने वालों में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की संख्या में 57.08 लाख, अग्रिम पंक्ति के कर्मचारी 55.10 लाख, 45-60 की आयु के 10.81 तथा 60 से अधिक आयु के 38.91 लाख लोग शामिल हैं। इस प्रकार कुल 1,61,91,514 लोगों को टीके की दोनों खुराक मिल गई हैं ।

इधर, देश में रोजाना कोविड-19 के रिकॉर्ड नए मामले सामने आने के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में वेंटिलेटर्स, ऑक्सीजन और दवाइयों की उपलब्धता की समीक्षा की और टीकों का उत्पादन बढ़ाने के लिए अधिकारियों को सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्रों में मौजूद सभी क्षमताओं का इस्तेमाल करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि भारत ने पिछले साल एकजुट होकर कोविड-19 महामारी को परास्त कर दिया था और इस बार भी वह हरा सकता है लेकिन इसके लिए उन्हीं सिद्धांतों को तेजी से और आपसी सहयोग के साथ अपनाना होगा। प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कोविड-19 की मौजूदा स्थिति की समीक्षा की जिसमें केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के शीर्ष अधिकारी मौजूद थे।

प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी एक बयान में कहा गया कि इस बैठक में दवाइयां, ऑक्सीजन, वेंटिलेटर्स और टीकाकरण के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा हुई। बैठक में प्रधानमंत्री ने जांच, संपर्क का पता लगाने और फिर उपचार की दिशा में आगे बढ़ने पर जोर दिया तथा कहा कि इनका कोई विकल्प नहीं है।

बयान के मुताबिक मोदी ने कहा, ”जल्दी जांच कराना और फिर संपर्क का पता लगाना इससे होने वाली मृत्यु में कमी लाने की कुंजी है।  उन्होंने लोगों की चिंताओं के प्रति स्थानीय प्रशासन को संवेदनशीलता के साथ काम करने और आगे बढ़कर सक्रियता दिखाने पर जोर दिया।

Loading...

Check Also

हज़ारों नागरिकों ने चुनाव आयोग से हेट स्पीच के लिए पीएम मोदी के ख़िलाफ़ कार्रवाई की मांग की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बांसवाड़ा / टोंक : राजस्थान के बांसवाड़ा एवं टोंक में प्रधानमंत्री ...