Breaking News

संसद के समक्ष ऐतिहासिक किसान मार्च ने वादा खिलाफ “नरेंद्र मोदी सरकार गद्दी छोड़“ की दी आवाज

लखनऊ। खेती किसानी पर गहराते संकट ,लाखों किसानों की आत्हत्याओं ,इसके लिये जिम्मेदार सत्यानाशी कृषि-आर्थिक नीतियों के खिलाफ देश के 200 सौे से ज्यादा किसान संगठनों के आहवान पर संसद के समक्ष ऐतिहासिक किसान मार्च ने वादा खिलाफ “नरेंद्र मोदी सरकार गद्दी छोड़“ की आवाज दी। यह आवाज अकेले किसानों की नहीं समूची मेहनतकश जनता की है। उ0प्र0 किसान सभा के महामंत्री मुकुट सिंह ने प्रदेश में धान, गन्ना की कटाई और गेहॅू की बोबाई जैसे व्यस्त कृषि कार्य के बाबजूद हजारों की संख्या में भागीदारी के लिये किसानों का आभार प्रकट किया।

महामंत्री मुकुट सिंह ने आगे बताया कि रैली के एक रोज पहले दिल्ली की चारों दिशाओं से चुनिंदा किसान वालंटियरों के अनुशासित ढंग से 17-18 किलोमीटर की पैदल यात्रा कर रामलीला मैदान में पहुंचे,जहाॅ रात्रि में साॅस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ इस बार पैदल यात्रा के दौरान और रामलीला मैदान में खाने-पीने की व्यवस्था दिल्ली की जनता ,श्रमिक ,शिक्षक, छात्र, पत्रकार संगठनों एवं गुरूद्वारों ने करते हुये किसानों के साथ खडे होने का संकल्प व्यक्त किया। दिल्ली पुलिस की अलोकतांत्रिक पावंदियों के बाबजूद रामलीला मैदान से संसद तक पहुंचा। मार्च में भारी उत्साह देखते बनता था, जो मिनी भारत की झांकी प्रस्तुत कर रहा था।

अ0भा0किसान संघर्ष समन्वय समिति की तरफ से संसद में प्रस्तुत दो बिल “फसलों का लाभकारी दाम“ व “किसानों की पूर्ण कर्जा मुक्ति“ पर तथा “घाटा मुक्त खेती“, “कर्ज मुक्त किसान“, “जहर मुक्त भोजन“, “आत्महत्या मुक्त भारत“ और धर्म के नाम पर जनता केा बाॅटने की तिकडमों आदि मुददे वक्ताओ ने उठाये। जिनमें सांसद राजू सेटटी ,हन्नान मोल्ला ,मेधा पाटेकर ,बी.एम सिंह ,अतुल अंजान ,योगेन्द्र यादव आदि प्रमुख थे। यह अनोखा और रोचक मौका था कि किसान मुक्ति मार्च के मंच से समर्थन देने के लिये देश के गैर भाजपा लगभग सभी दलों ने समर्थन दिया ,जिनमें माकपा महासचिव का0 सीताराम येचुरी ,कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ,दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीबाल ,पूर्व मुख्यमंत्री शरद पवार, फारूख अब्दुल्ला, भाकपा महासचिव का0 सुधाकर रेडडी, माले महासचिव का0 दीपांकर भटटाचार्य, शरद यादव सहित दो दर्जन दलों के नेताओं ने समर्थन व्यक्त किया।

Loading...

Check Also

भारी कलह के चलते रायबरेली में बिखरी भाजपा, राहुल बनायेंगे जीत का इतिहास !

मनोज श्रीवास्तव, लखनऊ : रायबरेली लोकसभा सीट पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी को हराना शायद ...