Breaking News

शिव भक्तों की भीड़ मनकामेश्वर में उमड़ी, शिव को चढ़े बेलपत्र: महाशिवरात्रि

लखनऊ।

आज महाशिवरात्रि का पर्व बड़े धूमधाम के साथ देशभर में मनाया जा रहा है। सभी मंदिरों में बाबा भोले के दर्शन के लिए भोर से ही भक्त लंबी कतारों में खड़े होकर अपनी बारी का इन्तजार कर रहे हैं।

आज राजधानी लखनऊ के मनकामेश्वर मंदिर में सुबह से भक्तों का तांता लगा हुआ है।शहर में आज चारो तरफ बस बम बम भोले की गूंज है। मंदिर में बाबा भंडारी के जलाभिषेक के लिए भक्त सुबह से लाइन में खड़े हैं।

महिला व पुरुष अलग-अलग कतारों में खड़े होकर जलाभिषेक व दुग्धभिषेक करने का इन्तजार कर रहे हैं। इतना ही नहीं भक्त लगातार बाबा भोले के जयकारे भी कर रहे हैं।

भक्त किस तरह लम्बी कतारों में खड़े होकर भगवान के दर्शन पाने को व्याकुल हो रहे हैं। बच्चे, बूढ़े, जवान सभी लोग भोर से लाइन में खड़े हैं। वहीं जब महाशिवरात्रि किस तरह फलदायी हो जब इस बारे में मनकामेश्वर की महंत दिव्या गिरी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि वैसे तो बाबा भोले को गंगा जल चढ़ाना चाहिए, लेकिन लखनऊवासी  गोमती का स्वच्छ जल भी भगवान शिव को चढ़ा सकते हैं।

उन्होंने ये भी बताया कि आप दुग्ध,दही व शहद को एक साथ मिलाकर पंचामित्र बनाकर भी भोले भंडारी को चढ़ा सकते हैं। इस महाशिवरात्रि आगर आप बाबा भोले को प्रसन्न करना चाहते हैं तो उनका जल से जलाभिषेक करें।

उसके बाद उन्हें बेल पत्र, फूल, धतूरा, भांग, शहद, दूध चढ़ाएं। इतना सब करने के बाद हल्दी, कुमकुम से भगवान शिव का टिका करें। इसके बाद भोग लगाकर उनकी आरती करें। विधिपूर्वक इतना सब करने से बाबा भंडारी बहुत जल्द आप पर प्रसन्न हो जाएंगे। वह आपकी सारी मनोकामना पूरी करेंगे।

महाशिवरात्रि के इस पर्व पर भोर से अयोध्या के नागेश्वरनाथ मंदिर पर भोले बाबा का अभिषेक करने के लिए भक्त जुटे हुए हैं। रात से ही शिव भक्त सरयू में स्नान करने के बाद जल लेकर मंदिर के सामने लाइन में खड़े होकर अपनी बारी का इन्तजार कर रहे हैं।

बैरिकेडिंग के मदद से श्रद्धालुओं को धीरे-धीरे आगे बढ़ाया गया। महादेव को प्रसन्न करने के लिए शिव भक्‍तों ने भांग धतूरा बेल पत्र अर्पित किए। महिलाओं व पुरुषों ने कतार लगाकर भोलेनाथ का जल व दुग्धाभिषेक भी किया है।

Loading...

Check Also

एएमसी सेंटर एवं कॉलेज को अपना पहला 108 फीट का स्मारक ध्वज मिला

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : लेफ्टिनेंट जनरल कविता सहाय, एसएम, वीएसएम, कमांडेंट एएमसी सेंटर ...