Breaking News

लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर भाजपा की कमल पद यात्रा शुरू

आगरा। भारतीय जनता पार्टी की जहां लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर कमल पद यात्रा शुरू की गई, तो वहीं सिविल सोसायटी आॅफ आगरा द्वारा एक दिवसीय सत्याग्रह कर भाजपाइयों की नींद उड़ा दी गई। ये सत्याग्रह किया गया, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को वो वादा याद दिलाने के लिए जो उन्होंने लोकसभा चुनाव 2014 से पूर्व कोठी मीना बाजार मैदान में हुई सभा में किया था। सिविल सोसायटी आॅफ आगरा का एक दिवसीय सत्याग्रह निर्धारित कार्यक्रमानुसार प्रारंभ हुआ और छै घंटे तक अनवरत चला। सत्याह स्थल पर उपस्थित जनसमूह ने भारत सरकार और प्रदेश सरकार के द्वारा आगरा की एयरकनैक्टिविटी की जरूरत को नजर अंदाज किये जाने पर आश्चर्य जताया तथा इसके लिये किये जाने वाले किसी भी प्रयास के साथ एक जुटता जतायी। सभा के दौरान वक्ताओं में से कई ने जन अभिव्यक्ति अधिक स्पष्ट करने के लिय लोगों से हाथ उठवाये। सत्याग्रह मंच से जिनमुद्दों को उठाया गया, उनमें पं दीन दयाल सिविल एन्क्लेव की वायुसेना के परिसर से धनौली गांव में शिफ्ट करने की योजना को क्रियान्वित करवाने को कार्य शुरू करवाया जाना, सिविल एन्कलेव के लिए अधिग्रहित जमीन को तत्काल एयरपोर्ट अथार्टी को हस्तारित करना आदि मुद्दे शामिल हैं।

वक्ताओं में से अनेक ने इलहाबाद हाईकोर्ट में सिविल सोसायटी के द्वारा एयरपोर्ट के मुद्दे पर दायर याचिका पर शासन के द्वारा जबाव न दिये जाने पर आश्चर्य व्यक्त किया तथा कहा कि इस मामले में बैंच के द्वारा सरकार का पक्ष रखने के लिये तलब किये जाने के बावजूद एडवोकेट जनरल का न पहुंचना न्याय व्यवस्था की गारिमा के प्रतिकूल है। केन्द्रीय मंत्री महेश शर्मा की वक्ताओं के द्वारा कड़े शब्दों में आलोचना की गयी तथा कहा गया कि एक ओर तो पं दीन दयाल उपाध्याय के आदर्शों की बात की जाती है, वहीं दूसरी ओर केन्द्रीय मंत्री के रूप में डॉ. महेश शर्मा अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर उप्र के विकास का संतुलन बिगाड़ चुके हैं। केवल इन्हीं की वजह वसे आगरा में कोई भी बड़ी योजना लायी नहीं जा सकी। आगरा के एतिहासिक स्मारक जिनमें ताजमहल भी शामिल है, की दूरी आम पर्यटक से लगातार बढ़ी है। सिविल सोसायटी के मंच से रीजनल एयर कनेक्टिविटी योजना की नाकामयाबी पर उत्तर प्रदेश सरकार से जारी करने की मांग की गयी। फिल्म थिएटर क्रिएशन ग्रुप ने नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत कर -शहर के मन कि बात पर टीवी चैनल द्वार शहर कि समस्यों पर चर्चा की और स्वच्छ भारत पर नुक्कड़ नाटक किया।

सत्याग्रह सहभाग में से डॉ. ब्रजेश चन्द्र, साहित्यकार डॉ. शशि तिवारी, डॉ. शिल्पा दिक्सित शर्मा, दयाल चंद कालरा, रेनू दत्ता, जालमा लेप्रोसी इंस्टीट्यूट की पूर्व जनसंपर्क अधिकारी साहित्यकार डॉ. मधु भारद्वाज, डॉ. शशि तिवारी, निहाल सिंह भोले, ओम सेठ, राकेश चौहान, नितिन जोहरी, राजन किशोर, पुष्पेंद्र चौधरी आदि ने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ. ब्रजेश चन्द्र ने की। सोसायटी के जनरल सेक्रेटरी अनिल शर्मा ने सभा स्थल पर बार बार पूछे जाने पर सोसायटी की ओर से बताया कि सत्याग्रह स्थल पर एलईडी लगाकर भाजपा के स्टार प्रचारक के रूप में नरेन्द्र मोदी के द्वारा दिघ्ये गये उस भाषण के पुर्नप्रसारण की समुचित व्यवस्था कर ली गयी थी, जिसमें उन्होंने खुद पूरी ताकत से आगरा में इंटरनेशनल एयरपोर्ट को बनाये जाने की जरूरत को स्वीकारा था। किन्तु प्रशासन के द्वारा इसकी अनुमति नहीं दी गयी, साथ ही आग्रह किया गया कि जनहित में इसे प्रसारित न करें। इसे स्वीकार कर लिया।

Loading...

Check Also

भारी कलह के चलते रायबरेली में बिखरी भाजपा, राहुल बनायेंगे जीत का इतिहास !

मनोज श्रीवास्तव, लखनऊ : रायबरेली लोकसभा सीट पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी को हराना शायद ...