Breaking News

लद्दाख गतिरोध: सैन्य अधिकारियों के बीच हुई दूसरे दौर की वार्ता

अशाेेेक यादव, लखनऊ। भारत और चीन के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर पिछले एक महीने से भी अधिक समय से चले आ रहे गतिरोध को दूर करने के उपायों पर आज फिर एक बैठक में चर्चा की।

मेजर जनरल स्तर की यह वार्ता दोनों सेनाओं द्वारा अपने सैनिकों को मंगलवार को कुछ स्थानों पर कुछ किलोमीटर पीछे हटाये जाने के बाद हुई है। बैठक में 3 इंफेट्री डिविजन के कमांडर मेजर जनरल अभिजीत बापट ने भारत का नेतृत्व किया।

गत शनिवार को हुई लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की वार्ता की तरह आज की बैठक भी लंबी चली और सैन्य अधिकारियों ने विभिन्न मुद्दों पर चार घंटे से भी अधिक समय तक विचार विमर्श किया। यह बातचीत शनिवार को हुई बातचीत में तय किये एजेन्डे पर हुई।

सूत्रों का कहना है कि पेगांग झील के मुद्दे पर दोनों पक्षों के बीच किसी भी तरह की कोई प्रगति नहीं हो सकी है। हालांकि इतना जरूर है कि दोनों पक्षों के बीच इस बैठक के बाद ब्रिगेडियर और कर्नल स्तर के अधिकारियों के बीच भी बातचीत होगी।

यह बातचीत कई चरणों में कदम दर कदम आगे बढेगी और जिसका उद्देश्य अंतत अप्रैल की यथास्थिति की ओर बढना है। भारत वास्तविक नियंत्रण रेखा पर अप्रैल की यथा स्थिति कायम करने पर जोर दे रहा है।

इसके अलावा भारत ने चीन द्वारा क्षेत्र में बड़ी संख्या में सेना का जमावड़ा करने और भारी भरकम वाहनों तथा उपकरणों को लाये जाने पर भी चिंता व्यक्त की है। मंगलवार को दोनों सेनाओं ने कुछ स्थानों पर अपने सैनिकों को कुछ पीछे हटाने की प्रक्रिया शुरू की थी।

Loading...

Check Also

मोदी जी प्रधानमंत्री नहीं एक अहंकारी राजा है : राहुल गांधी

भाजपा के सारे के सारे नेता आरक्षण को खत्म करना चाहते हैं और मेरे रहते ...