Breaking News

लखनऊ: राजनाथ ने न्यू कमांड हॉस्पिटल का किया शिलान्यास, कहा- सेना ने देश का मस्तक ऊंचा किया

अशाेक यादव, लखनऊ। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि इंडाे चाइना स्टैंड आफ के दौरान भारतीय सेना ने करिश्मायी काम किया है जिससे न सिर्फ पूरे देश का हौसला बढ़ा है बल्कि देश का मस्तक ऊंचा हुआ है।

राजनाथ सिंह ने यहां 435 करोड़ की लागत से बनने वाले न्यू कमांड हास्पिटल का भूमि पूजन और शिलान्यास करने के बाद कहा कि इंडो चाइना स्टैंड ऑफ के दौरान भारतीय सेना ने करिश्माई काम किया है, जिससे पूरे देश का हौसला बढ़ा है और देश का मस्तक ऊंचा हुआ है। इस मौके पर थल सेनाध्यक्ष मनोज मुकुंद नरवणे और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद थे।

उन्होंने कहा कि बीता साल बाधाओं का साल था जबकि नया साल समाधान का साल साबित होगा। पिछला साल निराशा से भरा था जबकि यह साल उत्साह का संचार करेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश विकास की यात्रा पर निकल पड़ा है और नया कमांड अस्पताल उस यात्रा की एक कड़ी है।

करीब 17 एकड़ क्षेत्रफल में बनने वाला यह अस्पताल 788 बिस्तरों का होगा ज‍िसमें 100 इमरजेंसी बेड अलग से होंगे। छह हजार जवान और उनके परिवारों के अलावा सेवानिवृत्त सैन्यकर्मियों को अस्पताल से फायदा मिलेगा। न्यू कमांड हॉस्पिटल में नर्सिंग और डेंटल के चिकित्सक प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे। यह अस्पताल तीन से चार साल में बनकर तैयार हो जायेगा।

लखनऊ के सांसद ने कहा कि पिछले 20 सालों से न्यू कमांड अस्पताल की जरूरत समझी जाने लगी थी लेकिन किसी न किसी वजह से इसका निर्माण कार्य टलता जा रहा था। कभी प्रोसीजर डिले तो कभी बजट की दिक्कतें सामने आ रही थी लेकिन अब सभी बाधाएं दूर कर ली गई हैं। पर्यावरण के लिहाज से यहां लगे वृक्षों को काटने की बजाय रिलोकेट किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन का काम आज देश भर में शुरू हो गया है। देश के वैज्ञानिकों ने दो स्वदेशी वैक्सीन बना ली है जबकि चार वैक्सीन और आने वाली है। इससे न सिर्फ देश में वैक्सीनेशन में मदद मिलेगी बल्कि अन्य देशों में वैक्सीन का निर्यात बढ़ाया जा सकेगा। भारत की परंपरा रही है कि हम न सिर्फ अपना ध्यान रखते है बल्कि पूरे विश्व को भी परिवार मानकर उसकी मदद को तैयार रहते है। वसुदैव कुटुंबकम की सोच हमारे ऋषि मुनियो की दी है जिसका निर्वहन हम आज भी कर रहे है।

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश की सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में आज कोरोना वैक्सीनेशन की शुरूआत और न्यू कमांड अस्पताल का शिलान्यास दोहरी खुशी लेकर आया है। भारतीय सेना दुनिया में अपने शौर्य पराक्रम के लिए जानी जाती है। सेना की जरूरतों की पूर्ति के लिए केंद्र सरकार ने हर प्रकार से सुविधा दी है।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं की जरूरत किस कदर होती है, यह हम समझते हैं। लखनऊ में नए कमांड अस्पताल की उपयोगिता भी हम समझते हैं। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सेना का सहयोग मिला। उत्तर प्रदेश में एसजीपीजीआई, केजीएमयू,आरएमएल ने कमांड अस्पताल के साथ एमओयू साइन किये हैं। सेना ने बेहतर तालमेल से सिविल प्रशासन को नये उत्साह के लिये प्रेरित किया जिसकी बदौलत कोरोना की जंग काे लड़ने में मदद मिली।

योगी ने कहा कमांड अस्पताल में राज्य सरकार भरपूर सहयोग करेगी और हर आने वाली बाधा को दूर करेगी। रक्षा और सिविल प्रशासन मिलकर व्यवस्था की अपेक्षा को पूरा करेंगे। इस अवसर पर मध्य कमान सेनाध्यक्ष आईएस घुमन ने कहा कि पिछले आठ महीने में यहां लगे पेड़ों को काटने के बजाय रिलोकेट किया गया है। नया अस्पताल अगले तीन से चार साल में बनकर तैयार हो जायेगा।

Loading...

Check Also

लोकतंत्र बचाने के लिए गठबंधन उम्मीदवार का करें समर्थन : पं० शेखर दीक्षित

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ । आम आदमी पार्टी लखनऊ द्वारा प्रदेश कार्यालय गोमती नगर ...