Breaking News

लखनऊ: खत्म होने वाला है फ्री स्मार्ट फोन और टैबलेट योजना का इंतजार, योगी जल्द करेंगे पोर्टल शुरू

अशाेक यादव, लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ युवाओं को लेकर इन दिनों काफी गंभीर नजर आ रहे हैं। योगी आदित्यनाथ ने हाल में युवाओं को लेकर एक बड़ा ऐलान किया था। जिसको लेकर सरकार ने उनके इंतजार को कम करने की ठान ली है।

उत्तर प्रदेश के युवाओं को निःशुल्क स्मार्ट फोन और टैबलेट का इंतजार सूबे की योगी सरकार ख़त्म करने जा रही है। सूत्रों की माने तो दिसंबर माह के दूसरे हफ्ते में इनका वितरण शुरू कर देगी।

इसके लिए डीजी शक्ति नाम से पोर्टल बनाया गया है, जिसे जल्द ही योगी द्वारा लांच करने की सम्भावना है। पोर्टल के माध्यम से ही स्मार्ट फोन और टैब्लेट का वितरण और छात्रों के उज्जवल भविष्य के साथ-साथ उनकी पढ़ाई के लिए कंटेंट उपलब्ध कराया जाएगा।

बतातें चलें की बीते माह यूपी की योगी सरकार ने छात्रों को निःशुल्क स्मार्ट फोन और टैबलेट देने की घोषणा पहले ही कर चुकी थी। पिछले दिनों कैबिनेट की बैठक में इस फैसले पर मुहर लगाने के बाद कवायद तेज कर दी है। अब इसके वितरण की प्रक्रिया अंतिम चरणों में है।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि छात्रों को कहीं भी पंजीकरण कराने की जरूरत नहीं है। पंजीकरण से लेकर स्मार्ट फोन और टैबलेट वितरण तक पूरी व्यवस्था निशुल्क है। छात्रों का डेटा कॉलेजों द्वारा विश्वविद्यालय को दिया जा रहा है और विवि छात्रों के डेटा की फीडिंग हो रही है। सोमवार तक करीब 27 लाख छात्रों का डेटा पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। शेष अन्य छात्रों के डेटा फीडिंग की प्रक्रिया चल रही है।

दावा किया गया है कि सरकार की ओर से स्मार्ट फोन और टैबलेट की खरीद के लिए जेम पोर्टल पर अब तक का सबसे बड़ा टेंडर जारी किया गया है। 4700 करोड़ रुपये से इनकी खरीद होनी है। उम्मीद जताई जा रही है कि दिसंबर यानी इसी माह के पहले हफ्ते तक वर्क आर्डर जारी होगा और दूसरे सप्ताह से वितरण होगा।

कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह के मुताबिक उत्तर प्रदेश के युवाओं के तकनीकी रूप से दक्ष करने के लिए टैबलेट या स्मार्ट फोन का वितरण किया जाएगा। स्नातक, तकनीकी शिक्षा में बीटेक, पालिटेक्निक, चिकित्सा शिक्षा और कौशल विकास से जुड़े 60 लाख से एक करोड़ छात्रों को टैबलेट या स्मार्ट फोन दिए जाने की योजना है।

Loading...

Check Also

एएमसी सेंटर एवं कॉलेज को अपना पहला 108 फीट का स्मारक ध्वज मिला

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : लेफ्टिनेंट जनरल कविता सहाय, एसएम, वीएसएम, कमांडेंट एएमसी सेंटर ...