Breaking News

राहुल गांधी ने किया ‘छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति’ का शिलान्यास

रायपुर। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में ‘छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति’ का बृहस्पतिवार को शिलान्यास किया। कांग्रेस सांसद ‍एवं पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में ‘छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति’ का शिलान्यास किया।

राज्य के जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने बताया कि माना रायपुर स्थित छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल परिसर में दिल्ली के इंडिया गेट की तर्ज पर ‘छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति’ की स्थापना की जाएगी जहां शहीदों के सम्मान में ‘छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति’ अनवरत प्रज्जवलित रहेगी।

अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ के जिन सपूतों ने सशस्त्र सेवाओं में जाकर देश के लिये प्राण न्यौच्छावर किए हैं और देश भर के जिन वीरों ने छत्तीसगढ़ में अपने प्राणों की आहुति दी है, उनकी शहादत का सम्मान ‘छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति’ के माध्यम से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस दीवार को ब्राउन मार्बल से बनाया जाएगा और इसमें शहीदों के नाम इसी मार्बल से उकेरे जाएंगे।

अधिकारियों के मुताबिक, यह दीवार लगभग 25 फुट ऊंची और करीब 100 फुट लंबी होगी तथा अर्धचंद्राकार रूप में होगी और इस दीवार की मोटाई तीन फुट होगी। उन्होंने कहा कि मेमोरियल टावर की स्थापना अर्धचंद्राकार दीवार के सामने बलुआ पत्थर, ब्राउन व्हाइट मार्बल, ग्रेनाइट से की जाएगी। इसके शीर्ष में स्मृति चिन्ह का निर्माण कराया जाएगा।

उन्होंने बताया कि मेमोरियल टावर के सामने आधार पर राइफल और हेलमेट प्रतीक चिन्ह के रूप में रहेगा और इसी प्रतीक चिन्ह के सामने छत्तीसगढ़ ‘अमर जवान ज्योति’ होगी, जो भूमिगत पाइप लाइन के माध्यम से ईंधन आपूर्ति से 24 घंटे प्रज्वलित होगी। अधिकारियों ने बताया कि मेमोरियल टावर के ठीक सामने किलानुमा दो मंजिला भवन का निर्माण कराया जाएगा और भवन के प्रथम तल पर शहीदों के चित्र की प्रदर्शनी और द्वितीय तल पर शस्त्र प्रदर्शनी रखी जाएगी।

Loading...

Check Also

मोदी जी प्रधानमंत्री नहीं एक अहंकारी राजा है : राहुल गांधी

भाजपा के सारे के सारे नेता आरक्षण को खत्म करना चाहते हैं और मेरे रहते ...