Breaking News

राज्यसभा में उठाए गए विभिन्न मुद्दे, सरकार से की समाधान की मांग

नई दिल्ली: पराली जलाने के कारण प्रदूषण फैलने, बड़े ब्रांडों के नमक में कैंसरकारी रसायन पाए जाने, बुलंदशहर में एक दलित परिवार की दो महिलाओं को कार से कथित तौर पर कुचल देने सहित विभिन्न मुद्दे राज्यसभा में उठाते हुए सदस्यों ने सरकार से इनके समाधान की मांग की। भाजपा के श्वेत मलिक ने पंजाब में पराली जलाए जाने का मुद्दा शून्यकाल में उठाया। उन्होंने कहा कि हर साल पराली जलाने से प्रदूषण फैलता है और वायुमंडल में कार्बन डाईऑक्साइड का स्तर बढ़ जाता है। प्रदूषण की वजह से लोगों को सांस लेने में दिक्कत होती है और अन्य समस्याएं भी होती हैं। मलिक ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से पंजाब को इस समस्या के हल के लिए 270 करोड़ रुपये दिए गए लेकिन इस धन को अन्यत्र खर्च कर दिया गया।

भाजपा नेता ने मांग की कि इस संबंध में साल 2015 में जो कानून बनाया गया था, उसका कड़ाई के साथ कार्यान्वयन किया जाना चाहिए। विभिन्न दलों के सदस्यों ने उनके इस मुद्दे से स्वयं को संबद्ध किया। कांग्रेस के पी एल पुनिया ने उत्तरप्रदेश के बुलंदशहर में एक दलित परिवार की दो महिलाओं को कार से कथित तौर पर कुचल देने का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि इस मामले में तत्काल प्राथमिकी भी दर्ज नहीं की गई और आरोपी भी अब तक गिरफ्तार नहीं किए गए। इस पर सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि देश के अलग अलग हिस्सों में यह हो रहा है। इस तरह की घटनाओं को रोकने के उपायों पर जोर दिया जाना चाहिए। माकपा सदस्य के के रागेश ने बड़े ब्रांडों के नमक में विषैले एवं कैंसरकारी तत्व पाए जाने का मुद्दा उठाया।

उन्होंने बताया कि पोटेशियम फेरोसाइनाइड का उपयोग दूसरे देशों में नहीं किया जाता लेकिन भारत में स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालने वाले इस रसायन का उपयोग हो रहा है। रागेश ने कहा कि प्राकृतिक नमक में आयोडिन पाया जाता है लेकिन कारपोरेट कंपनियों ने दुष्प्रचार कर प्राकृतिक नमक के स्वदेशी उद्योग बंद करा दिए। ब्रांडेड नमक बाजार में आया और अब इसमें खतरनाक रसायन पाए जाने की खबरें हैं। उन्होंने कहा कि खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण को इस तरह के नमक का प्रयोगशाला में परीक्षण कराना चाहिए। मनोनीत सदस्य राकेश सिन्हा ने मणिपुर के मोरिंग में स्थित उस मकान को विरासत स्थल के रूप में विकसित करने की मांग की जहां 14 अगस्त 1944 को आजाद हिंद फौज ने आजादी का ध्वज फहराया था। सिन्हा ने कहा कि 14 अगस्त 1944 को आजाद हिंद फौज ने मणिपुर के मोरिंग में प्रवेश किया था और दिवंगत हनुमान नारायण के मकान में आईएनए के फौजियों ने आजादी का झंडा फहराया था।

आज भी इस मकान में गोलीबारी और बमबारी के निशान बने हुए हैं। उन्होंने मांग की कि इस मकान को विरासत स्थल के रूप में विकसित किया जाए। कांग्रेस के प्रताप सिंह बाजवा ने शून्यकाल में ही पंजाब में सीमा पार से तस्करी कर नशीली दवाएं लाए जाने का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि आतंकवाद के दौर में पंजाब में 35,000 से अधिक लोग मारे गए थे। बाजवा ने कहा कि अब राज्य में सीमा पार से तस्करी कर लाई जा रही नशीली दवाओं का धंधा चिंताजनक है। सरकार को इस ओर तत्काल ध्यान देना चाहिए। इसी पार्टी के मधुसूदन मिस्त्री ने हिरासत में मौत का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि बीते तीन साल में हिरासत में 4476 लोगों की मौत हुई जो चिंताजनक है। कांग्रेस के ही रिपुन बोरा ने 64 तेल क्षेत्रों में से कुछ का निजीकरण किए जाने के प्रस्ताव का जिक्र करते हुए कहा कि अगर ऐसा हुआ तो इसका फायदा निजी कंपनियों को होगा।

बोरा ने मांग की कि तेल क्षेत्रों को सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के तहत ही रहने देना चाहिए। इनके अलावा भाजपा सदस्य के जे अल्फोंस और रामविचार नेताम तथा सपा के जावेद अली खान ने भी अपने अपने मुद्दे उठाए। शून्यकाल में ही भाजपा के डॉ अशोक बाजपेयी ने कृषि विज्ञान केंद्र का मुद्दा उठाया। उन्होंने विशेष उल्लेख के जरिये यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि किसानों की समस्याओं के समाधान तथा कृषि संबंधी अन्य विषयों को ध्यान में रख कर 668 कृषि विज्ञान केंद्र खोले गए थे लेकिन आज कई केंद्र निष्क्रिय पड़े हैं। बाजपेयी ने सरकार से इन केंद्रों पर विशेष ध्यान देने का अनुरोध किया। सपा के सुखराम सिंह यादव ने विशेष उल्लेख के जरिये जलसंकट का मुद्दा उठाया।

Loading...

Check Also

एएमसी सेंटर एवं कॉलेज को अपना पहला 108 फीट का स्मारक ध्वज मिला

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : लेफ्टिनेंट जनरल कविता सहाय, एसएम, वीएसएम, कमांडेंट एएमसी सेंटर ...