Breaking News

रंग छोड़िए, इन देशों में होती है कीचड़, टमाटर, आटा और वाइन की होली

होली (Holi 2019) रंगों का त्योहार है. पहले फूलों से खेली जाती थी और अब गुलाल से होली खेली जाती है. गुलाल के साथ अब मार्केट में गीले रंगों का इस्तेमाल भी ज़ोरों से होता है. खूब मस्ती के साथ अलग-अलग रंगों को शरीर पर लगाना और नांचना-गाना, ऐसा त्योहार सिर्फ भारत में ही नहीं मनाया जाता. बल्कि विदेशों में भी लोग होली खेलते हैं, लेकिन उनका त्योहार को मनाने का तरीका और नाम ज़रा हटके हैं. बता दें, इस बार होली 21 मार्च को मनाई जा रही है. वहीं, होलिका दहन 20 मार्च को किया जाएगा. 1. बोरायोंग मड फेस्टिवल (Boryeong Mud Festival)
हर साल गर्मियों में फेस्टिवल मनाया जाता है. साउथ कोरिया से करीब 200 किलोमीटर दूर साउथ ऑफ सियोल में इसे मनाया जाता है. बोरायोंग के लोग इस दिन कीचड़ या गीली मिट्टी से होली खेलते हैं.
2. ला टोमाटिना (La Tomatina)
आपने फिल्म ज़िंदगी ना मिलेगी दोबारा फिल्म देखी होगी? बैनल के वैलेनशैन में टमाटर से होली खेली जाती है. इस फेस्टिवल में लोग एक-दूसरे पर टमाटर फेंकते हैं.
3. एल्स एनफर्नियाट्स (Els Enfarinats)
स्पेन में लोग एल्स एनफर्नियाट्स फेस्टिवल में एक-दूसरे पर आटे के गोले और अंडे फेंकते हैं. इस फेस्टिवल को साल में एक बार मनाया जाता है. इतना ही नहीं इसमें पटाखे भी जलाए जाते हैं.
4. गार्मा फेस्टिवल (Garma Festival)
हर साल मनाए जाने वाले फेस्टिवल में लोग अपने शरीर को ब्राइट रंगों से पेंट कर पूरे दिन डांस करते हैं. गार्मा फेस्टिवल ऑस्ट्रेलिया के गुलकुला में मनाया जाता है.
5. बैटल ऑफ वाइन (Battle of Wine)
नॉर्थ स्पेन के ला रॉइजा रीज़न के होलरा टाउन में हर साल वाइन से होली खेली जाती है. इसमें वाइन पीने और खेलने का कॉम्पिटिशन होता है. लोग बाल्टियां भर-भर के एक-दूसरे पर वाइन डालते हैं.
6. सोनक्रन (Songkran)
थाईलैंड की न्यू ईयर पार्टी को सोनक्रन कहा जाता है. इस दिन लोग सड़कों पर उतरकर ठंडे बर्फिले पानी को एक-दूसरे पर डालते हैं.

Loading...

Check Also

कल रात मैंने एक सपना देखा…मैं बना कांग्रेस अध्यक्ष : अतुल मलिकराम

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : पिछले कई दिनों से समाचार चैनलों, सोशल मीडिया और सुबह ...