Breaking News

यूपी में दूसरे दिन भी घटी कोरोना संक्रमितों की संख्या, 1585 मरीज ठीक होकर घर लौटे

अशाेक यादव, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में काफी दिनों बाद लगातार दूसरे दिन भी कोरोना मरीजों की संख्या घटी है। मृत्यु दर में भी पहले की तुलना में कमी आई है। अपर प्रमुख सचिव स्वास्थ्य आलोक कुमार ने बताया कि सीएम के निर्देश पर प्रदेश में कोरोना जांच के बाद स्थिति बेहतर हुई है।

अपर प्रमुख सचिव ने बताया कि अब तक प्रदेश में दो करोड़ 35 लाख 08431 सैंपल्स की जांच   की जा चुकी है। एक दिन पहले एक लाख 25 734 सैंपल्स की गई थी। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटों में प्रदेश में 940 नए मामले सामने आए हैं। एक दिन पहले प्रदेश में एक हजार से नीचे मरीज मिलने पर सरकार ने संतोष जताया था। उन्होंने बताया कि 1585 मरीजों को डिस्चार्ज किया जा चुका है।

यूपी में एक्टिव मामलों की संख्या भी पहले से घटी है। यह अब केवल 6545 बची है। कोरोना के नए वायरस को लेकर इन दिनों पूरे प्रदेश में अलर्ट है। सीएम योगी के निर्देश पर विदेश से आए लोगों को ट्रैक करके उनकी जांच की जा रही है।

अपर प्रमुख सचिव ने बताया कि नौ दिसंबर के बाद यूनाइटेड किंगडम से लौटकर आए लोगों के लिए जांच कराना अनिवार्य है। इनमें से अब तक 10 व्यक्ति पॉजिटिव पाए गए हैं। उनका कहना है कि जीनोम सीक्वेंसिंग से पता चलेगी कि इन्हें कौन से स्ट्रेन का वायरस है, हम इनके रिजल्ट का इंजतार कर रहे हैं। 

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही ब्रिटेन में कोरोना के नए वायरस स्ट्रेन की खबर से पूरे देश भर में हड़कंप मच गया था। बताते हें कि यह वायरस कोरोना से काफी एक्टिव है। इसकी खबर के बाद भारत समेत कई देशों ने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया था।

दो दिन पहले मेरठ में ब्रिटेन से आए एक ही परिवार के तीन लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई थी। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने उन्हें क्वारंटीन कर दिया था। बताते हैं कि उनसे छह लोग और भी संक्रमित हुए थे। प्रदेश में अब तक करीब दो हजार से ज्यादा लोग विदेशों से आ चुके हैं, सीएम योगी के निर्देश पर इन लोगों की ट्रैकिंग करवाई जा रही है। 

Loading...

Check Also

मोदी जी प्रधानमंत्री नहीं एक अहंकारी राजा है : राहुल गांधी

भाजपा के सारे के सारे नेता आरक्षण को खत्म करना चाहते हैं और मेरे रहते ...