Breaking News

यूपी बोर्ड : तीन और कक्षाओं में शुरू होंगी एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकें

यूपी बोर्ड की तीन और कक्षाओं में नेशनल काउंसिल आफॅ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग की पाठ्यपुस्तकें शुरू हो जाएंगी। एनसीईआरटी की किताबें यूपी बोर्ड में शैक्षिक सत्र (2021-2022) में लागू होंगी।

बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि इससे पहले यूपी बोर्ड की कक्षा 10, 12 में एनसीईआरटी की अंग्रेजी की किताबें शुरू एनटीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू करने की तैयारी शुरू हो चुकी है।

यूपी बोर्ड में एनसीईआरटी की किताबें लागू करने की तैयारी के हिस्से के रूप में इन किताबों को प्रकाशित करने के लिए टेंडर जनवरी 2021 में जारी किए जा सकते हैं। इससे किताबें मार्च के तीसरे सप्ताह से बाजार में उपलब्ध हो सकेंगी। यूपी बोर्ड के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर हिन्दुस्तान टाइम्स को यह जानकारी दी।

यूपी बोर्ड में एससीईआरटी की किताबें लागू किए जाने मे संबंध में यूपी बोर्ड के एक और अधिकारी ने बताया कि तीन और कक्षाओं में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू करने के लिए बोर्ड तैयारी में जुटा है। यूपी बोर्ड का नया पाठ्यक्रम एनसीईआरटी होगा जो कि सीबीएसई जैसा होगा।

प्रयागराज स्थिति यूपी बोर्ड के मुख्य कार्यालय ने एनसीईआरटी आधारित पाठ्यक्रम कक्षा 9 में अंग्रेजी, कक्षा 11 में लाग होगी।  

नए पाठ्यक्रम के अनुसार, कक्षा 9 और 11 में इंग्लिश लिटरेचर का विषय बढ़ गया है। हालांकि कोरानेा महामारी के चलते 11वीं व 9वीं पाठ्यक्रम पहले ही काफी घटाया जा चुका है।

पाठ्यक्रम का यह बदलाव सामान्य हिन्दी, बिजनेस स्टडीज और अकाउंटेंसी विषयों में के रूप में भी देखने को मिलेगा। कॉर्मस वाले छात्रों को ये विषय 11वीं में अनिवार्य कर दिए गए हैं। छात्रों को इन विषयों- इकॉनॉमिक्स, इंग्लिश, मैथमैटिक्स और कम्प्यूटर में से दो को ऑप्शनल के तौर पर चुनना होगा।

पिछले दो सालों में यूपी बोर्ड ने एनसीईआरटी की किताबें 24 विषयों में लागू कर चुका है। यूपी बोर्ड में कक्षा 9 से 12वीं तक अब क 18 विभिन्न विषयों की 31 किताबें सत्र-2018-019 के लिए शुरू की जा चुकी हैँ।

इससे पहले बोर्ड ने सत्र – 2019-20 के लिए बोर्ड ने हाईस्कूल और कक्षा 12 में इतिहास, भूगोल, नागरिक शास्त्र, अर्थशास्त्र और सामाजशास्त्र में एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम वाली किताबें लागू हो चुकी हैं।

Loading...

Check Also

बिट्स पिलानी में राकेश वर्मा कन्वेंशन सेंटर की आधारशिला रखी गई

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : अपनी शैक्षणिक उत्कृष्टता और इनोवेशन के लिए मशहूर, बिट्स पिलानी ...