Breaking News

भारत मे अब ‘XE और कप्पा’ ‍‍‍वेरिएंट ने दी दस्तक, ओमिक्रॉन से हैं 10% ज्यादा खतरनाक, दो मरीज मिले

मुंबई। भारत में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ने दस्तक दी है। मुंबई में ओमीक्रोन के नए उप स्वरूप एक्सई का पहला मामला सामने आया। इस बात की जानकारी बीएमसी ने दी है। पिछले कई दिनों से भारत में लगातार कोरोना वायरस के मामले कम आ रहे हैं जिसके बाद से सरकार ने कोरोना प्रतिबंधों में छूट भी दी है। अब खतरा बढ़ने की उम्मीद एक बार फिर से नजर आने लगी है। मुंबई में कप्पा वेरिएंट का एक मरीज पाया गया है, वहीं कोरोना के “XE” वेरियंट से संक्रमित मरीज की भी पहचान हुई है।

जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है। कोरोनवायरस के नए एक्सई संस्करण (XE Variant) के पहले मामले की सूचना मिली है। कोरोना वायरस के इस वैरिएंट का पहली बार यूनाइटेड किंगडम में पता चला था। XE वेरिएंट को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि यह ओमिक्रॉन वैरिएंट के दो स्ट्रेन्स BA.1 और BA.2 को मिलाकर बना है। इसका पहला केस ब्रिटेन में पाया गया था और इसे XE वैरिएंट नाम दिया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आशंका जताई है कि यह वैरिएंट सबसे तेजी से फैलने वाला साबित हो सकता है।

साथ ही कहा कि ओमिक्रॉन से 10 फीसद ज्यादा संक्रामक है। भारत में कोरोना केसों में लगातार कमी देखी जा रही है और एक्टिव मामलों की संख्या तेजी से कम होते हुए 15 हजार से कम रह गई है। ऐसे में अब XE वैरिएंट का पाया जाना चिंताएं बढ़ाने वाला है। इससे अब तक मिली सफलता पर पानी फिरने का भी खतरा पैदा हो गया है।

Loading...

Check Also

उत्तर प्रदेश में हमारा इंडिया गठबंधन 50 से ज्यादा सीटें जीतने जा रहा है : राहुल गांधी, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष

लिख के ले लो.. नरेंद्र मोदी 4 जून 2024 को प्रधानमंत्री नही रहेगें , जनता ...