Breaking News

बर्ड फ्लू को लेकर बोले डिप्टी सीएम, घबराने की जरूरत नहीं, हालातों पर नजर रखे है दिल्ली सरकार

उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को कहा कि दिल्ली में अब तक केवल संजय झील इलाके से लिये गये बत्तखों के नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। उन्होंने कहा कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है और चिंता की कोई बात नहीं है।

दिल्ली से भोपाल की प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजे गये आठ नमूनों में सोमवार को एवियन इन्फ्लुएंजा के संक्रमण की पुष्टि हुई। पशुपालन विभाग के डॉ राकेश सिंह ने बताया कि सभी आठ नमूनों में संक्रमण की पुष्टि हुई हैं जिनमें चार मयूर विहार फेस-3 के एक पार्क से, तीन संजय झील से और एक द्वारका से लिया गया था। 

सिसोदिया ने प्रेस ब्रीफिंग में कहा, ”संजय झील की बतखों के नमूनों में ही बर्ड फ्लू के संक्रमण की पुष्टि हुई है। चिंता की कोई बात नहीं है। अन्य नमूनों की रिपोर्ट का इंतजार है। उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार ने एहतियाती कदम के तौर पर दिल्ली के बाहर से आने वाले प्रसंस्कृत तथा पैकेज्ड चिकन की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का भी फैसला किया है।

सिसोदिया ने कहा, ”दिल्ली सरकार बर्ड फ्लू को फैलने से रोकने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है और हालात पर नजर रख रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल लगातार अधिकारियों के साथ संपर्क में हैं।

घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि बर्ड फ्लू एक व्यक्ति से दूसरे में नहीं फैलता। उन्होंने कहा कि बतखों के नमूनों में संक्रमण की पुष्टि के बाद संजय झील इलाके को संक्रमणमुक्त किया गया है। सरकार ने गाजीपुर पॉल्ट्री बाजार को भी बंद कर दिया है तथा दिल्ली के बाहर से मवेशियों को लाने पर रोक लगा दी है।

Loading...

Check Also

बजाज फिनसर्व एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड ने बजाज फिनसर्व मल्टी एसेट एलोकेशन फंड लॉन्च किया

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, मुम्बई / पुणे : बजाज फिनसर्व एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड (बजाज फिनसर्व ...