Breaking News

बजट में युवा प्रोत्साहन व उद्यमिता योजना की शुरूआत

लखनऊ। 

उत्तर प्रदेश के बजट में युवाओं का भी विशेष ध्यान रखा गया है। उनको स्वरोजगार तथा रोजगार से जोड़ने के लिये दो महत्वपूर्ण योजनाओं का प्रावधान किया गया है। जिसमें मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन तथा युवा उद्यमिता विकास अभियान शामिल है।

युवाओं को उद्योगों व एमएसएमई इकाइयों में ऑन-जॉब ट्रेनिंग देते हुवे उन्हें निश्चित अवधि के रोजगार से जोड़ने के उद्देश्य से वित्तीय वर्ष 2020-2021 से मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना शुरू की गई है।

युवाओं को उद्योगों में प्रशिक्षण के साथ-साथ मासिक प्रशिक्षण भत्ता भी दिया जायेगा। कुल भत्ते में से 1 हजार 5 सौ प्रतिमाह केन्द्र व 1 हजार रुपये प्रतिमाह राज्य सरकार द्वारा तथा शेष धनराशि सम्बन्धित उद्योग द्वारा वहन की जायेगी। प्रोत्साहन योजना के संचालन से प्रदेश के उद्योगों को कुशल कारीगर तथा युवाओं को प्रशिक्षण के साथ-साथ रोजगार भी मिलेगा। इस योजना के लिए 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।

जबकि युवा उद्यमिता विकास अभियान के द्वारा प्रदेश में लाखों की संख्या में प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार से स्वावलम्बन की ओर बढ़ाने में मदद मिलेगी। प्रत्येक जिले में युवा हब बनाया जाएगा। युवाओं को परियोजना, परिकल्पना से लेकर 1 वर्ष तक वित्तीय मदद के साथ संचालन में सहायता दी जाएगी।

राज्य में लगभग 1 हजार 200 करोड़ रुपये की धनराशि युवाओं के लिये उपलब्ध है। इससे ये योजनायें क्रियान्वित की जायेंगी। यह योजना एक लाख से अधिक युवाओं को स्वावलम्बन की ओर ले जाएगी। प्रत्येक जिले में युवा हब बनाने के लिए 50 करोड़ रुपये का प्रावधान है।

Loading...

Check Also

उत्तर प्रदेश में हमारा इंडिया गठबंधन 50 से ज्यादा सीटें जीतने जा रहा है : राहुल गांधी, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष

लिख के ले लो.. नरेंद्र मोदी 4 जून 2024 को प्रधानमंत्री नही रहेगें , जनता ...