Breaking News

पीएम आवास योजना अर्बन में यूपी देश में नम्बर वन

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ / राजकोट : मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के कुशल निर्देशन में एवं नगर विकास व ऊर्जा मंत्री ए0 के0 शर्मा के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश ने प्रधानमंत्री आवास योजना (अर्बन) को सफलतापूर्वक लागू कर एक नया कीर्तिमान रचा है। आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा आयोजित पीएमएवाई-यू अवार्ड 2021 : 150 डे चैलेंज में उत्तर प्रदेश ने ‘बेस्ट परफार्मिंग स्टेट’ काटेगरी में देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया। मंत्रालय की ओर से उत्तर प्रदेश को योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए बेस्ट परफॉर्मिंग स्टेट की कैटेगरी में यह पुरस्कार दिया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राजकोट गुजरात में आयोजित इंडियन अर्बन हाउसिंग कॉन्क्लेव में प्रदेश को यह पुरस्कार दिया। प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात एवं यशु रुस्तगी, आईएएस ने यह पुरस्कार प्राप्त किया।

आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय की ओर से पीएमएवाई-यू अवार्ड 2021 : 150 डे चैलेंज की शुरुआत की गई थी। इस चैलेंज के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना (अर्बन) को प्रभावी ढंग से लागू करने वाले नगर निकायों को सम्मानित किया जाना था।

आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय की ओर से 17 से 19 अक्टूबर 2022 के बीच गुजरात के राजकोट में इंडियन अर्बन हाउसिंग कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कैबिनेट मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ अन्य राज्यों के बड़े अधिकारी भी मौजूद रहे।

इस दौरान उत्तर प्रदेश को बेस्ट परफॉर्मिंग स्टेट की कैटेगरी में पहला स्थान प्राप्त हुआ है।

नगर निगम आगरा ने देश के सभी नगर निगम में पहला स्थान प्राप्त किया। प्रदेश की नगर निकाय को बेस्ट परफॉर्मिंग म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

भदोही नगर पालिका परिषद को बेस्ट परफॉर्मिंग म्युनिसिपल काउंसिल ( Municipal Council) की श्रेणी में द्वितीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

किरावली नगर पंचायत को बेस्ट परफॉर्मिंग नगर पंचायत की श्रेणी में राष्ट्रीय स्तर पर द्वितीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

इसके अतिरिक्त नगर निगम आगरा, नगर पालिका परिषद भदोही और नगर पंचायत किरावली को बेस्ट सीएलटीसी पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है।

Loading...

Check Also

एएमसी सेंटर एवं कॉलेज को अपना पहला 108 फीट का स्मारक ध्वज मिला

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : लेफ्टिनेंट जनरल कविता सहाय, एसएम, वीएसएम, कमांडेंट एएमसी सेंटर ...