Breaking News

पहले चरण के टीकाकरण अभियान में 3 करोड़ लोगों को निशुल्क लगेगी कोरोना वैक्सीन

अशाेक यादव, लखनऊ। कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण अभियान के पहले चरण में देशभर में तीन करोड़ लोगों को निशुल्क टीका लगाया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने शनिवार को कहा कि पहले चरण के दौरान पूरे देश में एक करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम मोर्चे पर डटे दो करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन का टीका निशुल्क लगाया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि आगामी जुलाई तक शेष 27 करोड़ लाभार्थियों को कैसे टीका लगाया जाएगा, इसके बारे में अभी अंतिम निर्णय करना बाकी है। बता दें कि देश में शनिवार को कोविड-19 के 20000 से कम नए मामले सामने आए, जिसके बाद संक्रमण के मामले बढ़कर 10305788 हो गए। वहीं देश में संक्रमण मुक्त होने वाले लोगों की संख्या 99 लाख पार कर गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की कोविड-19 संबंधी एक विशेषज्ञ समिति ने शुक्रवार को ऑक्सफोर्ड के कोरोना वायरस टीके ‘कोविशील्ड के भारत में सीमित आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी देने की सिफारिश की। इसी के साथ भारत में अगले कुछ दिनों में कोविड-19 का पहला टीका आने का रास्ता साफ हो गया है। 

सूत्रों ने बताया कि सीडीएससीओ की कोविड-19 पर विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने भारत बायोटेक से उसके चल रहे तीसरे चरण के क्लिनिकल परीक्षण के लिए प्रतिभागियों को शामिल करने की प्रक्रिया तेज करने को कहा। उसने यह भी कहा कि भारत बायोटेक के कोविड-19 रोधी टीके ‘कोवैक्सीन के लिए सीमित आपात उपयोग पर आगे विचार-विमर्श के लिए अंतरिम प्रभाव का विश्लेषण किया जा सकता है।

Loading...

Check Also

उत्तर प्रदेश में हमारा इंडिया गठबंधन 50 से ज्यादा सीटें जीतने जा रहा है : राहुल गांधी, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष

लिख के ले लो.. नरेंद्र मोदी 4 जून 2024 को प्रधानमंत्री नही रहेगें , जनता ...