Breaking News

पश्चिम बंगाल में शाम 5 बजे तक 80.43 प्रतिशत मतदान

अशाेक यादव, लखनऊ। पश्चिम बंगाल विधानसभा के दूसरे चरण के गुरुवार को हो रहे चुनाव के दौरान शाम पांच बजे तक 75.94 लाख मतदाताओं में से 80.43 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। मतदान केन्द्रों के बाहर लंबी कतारें देखी गयीं। यहां मतदान सुबह साढ़े छह बजे शुरू हुआ।

तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो एवं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कल रात हुई हिंसक घटनाओं को देखते हुए गुरुवार का अपना कार्यक्रम बदल दिया है और उन्होंने रात में नंदीग्राम में ही रुकने का फैसला लिया है। वह कल सुबह उत्तर परगना जिले का दौरा करेंगी।

पार्टी सूत्रों के अनुसार ममता बनर्जी हाई-प्रोफाइल नंदीग्राम निर्वाचन क्षेत्र के हालात पर नजर रख रही हैं। यहां सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। स्थानीय तृणमूल कांग्रेस नेताओं ने शिकायत की है कि उनकी पार्टी के मतदान एजेंटों को कई मतदान केन्द्रों में प्रवेश करने नहीं दिया गया।

पश्चिम बंगाल में पुलिस ने एक मतदान केंद्र के 100 मीटर के दायरे में आने के आरोप में एक स्थानीय भाजपा नेता को हिरासत में लिया है। बहरहाल भाजपा के दक्षिण मंडल सभापति मोहन सिंह ने दावा किया कि भगवा पार्टी की उम्मीदवार भारती घोष ने उन्हें वहां बुलाया था।

पूर्व आईपीएस अधिकारी घोष ने आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने सिंह की पिटाई की। अधिकारियों ने बताया कि इस बीच भाजपा के कुछ कार्यकर्ताओं ने उस समय सड़कों को अवरुद्ध कर दिया जब सिंह को नजदीक के पुलिस थाने ले जाया जा रहा था।

पश्चिम बंगाल में नंदीग्राम सीट से भाजपा के उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी ने सुबह मतदान शुरू होने के तुरंत बाद अपना वोट डाला। मोटरसाइकिल पर सवार अधिकारी अपना वोट डालने के लिए सुबह करीब साढ़े सात बजे नंदनायक बार प्राथमिक स्कूल पहुंचे।

पत्रकारों से बातचीत में अधिकारी ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी चुनाव हार जाएगी। बनर्जी नंदीग्राम सीट से चुनाव लड़ रही हैं। भाजपा नेता ने दावा किया कि टीएमसी सभी बूथ पर एजेंटों को तैनात करने में नाकाम हो गई है। उन्होंने कहा, ”यह दिखाता है कि ममता बनर्जी चुनाव नहीं जीत पाएंगी।”

पूर्वी मेदिनीपुर की अति चर्चित विधानसभा सीट नंदीग्राम में मतदान शुरू होने से पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक कार्यकर्ता की उसी के घर में लाश मिली। आज सुबह भाजपा कार्यकर्ता उदय शंकर दुबे का नंदीग्राम प्रखंड के अंतर्गत पूर्वी वेंकुटिया में स्थित घर से शव बरामद हुआ।

प्रारंभिक जांच के मुताबिक दुबे के फांसी लगाकर आत्महत्या की आशंका है। उल्लेखनीय है कि नंदीग्राम सीट से राज्य के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तथा भाजपा उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी आमने-सामने हैं।

श्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत मतदान शुरू होने से पहले गरुवार तड़के पश्चिम मेदिनीपुर जिले में तृणमूल कांग्रेस के एक कार्यकर्ता की कथित रूप से चाकू घोंपकर हत्या कर दी गयी। पुलिस ने बताया कि उत्तम दोलुई (48) कुछ लोगों के साथ जिले में केशपुर इलाके के हरिहरपुर में एक स्थानीय क्लब में थे, तभी करीब 10-15 लोगों ने उन पर धारदार हथियारों से कथित रूप से हमला कर दिया।

उन्होंने बताया कि उनकी मिदनापुर स्थित अस्पताल ले जाते समय रास्ते में मौत हो गयी। दोलुई के परिवार ने आरोप लगाया कि इलाके में चुनाव से पहले तनाव पैदा करने और मतदाताओं को डराने के इरादे से भाजपा के ”गुंडों” ने दोलुई पर हमला किया। इस घटना से क्षेत्र में तनाव पैदा हो गया है। चुनाव आयोग ने कहा कि घटना को लेकर जिला अधिकारियों से रिपोर्ट देने को कहा गया है।

विश्व भारती विश्वविद्यालय के कुलपति विद्युत चक्रवर्ती ने अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जाने की अपील करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है और तृणमूल कांग्रेस के नेता अनुव्रत मंडल पर उन्हें धमकी देने का आरोप लगाया है।

चक्रवर्ती ने स्थानीय समाचार पत्रों की खबरें संलग्न करते हुए आरोप लगाया कि मंडल ने उन्हें ”ऐसा सबक सिखाने की धमकी दी, जिसे वह जीवन में कभी नहीं भूलेंगे।” उन्होंने 24 मार्च को लिखे पत्र में कहा, ”मैं आपके संज्ञान में यह बात लाना चाहता हूं कि तृणमूल कांग्रेस के जिला अध्यक्ष अनुव्रत मंडल ने चुनाव के बाद मुझे गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी।”

Loading...

Check Also

उत्तर प्रदेश में हमारा इंडिया गठबंधन 50 से ज्यादा सीटें जीतने जा रहा है : राहुल गांधी, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष

लिख के ले लो.. नरेंद्र मोदी 4 जून 2024 को प्रधानमंत्री नही रहेगें , जनता ...