Breaking News

दिल्ली-एनसीआर और उत्तराखंड के लिए मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के राज्यों में कल से बारिश जारी है। भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली के लिए येलो अलर्ट जारी करते हुए यहां और इसके आसपास के इलाकों में गरज के साथ मध्यम स्तर की बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है।

मौसम विभाग के अनुसार देश के कई हिस्सों में 21 अक्टूबर तक बारिश जारी रहेगी। बारिश की स्थिति पश्चिमी विक्षोभ और दो निम्न दबाव के बन रही है। एक निम्न दबाव बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा है और दूसरा अरब सागर में है।

दिल्ली और उत्तराखंड के अलावा, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के लगभग सभी आसपास के इलाकों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। सोमवार दोपहर से तेलंगाना के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने से बादलों का बहाव पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दक्षिण-पूर्व हरियाणा की तरफ होगा।

मौसम विभाग के सुबह की बुलेटिन के अनुसार पूरी दिल्ली सहित गुरुग्राम, गोहाना, गन्नौर, होडल, औरंगाबाद, पलवल, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, पानीपत, सोहाना और इनके आसपास के इलाकों में गरज के साथ भारी बारिश जारी रहेगी। विभाग ने कहा कि पिछले 24 घंटों में दिल्ली में 3 मिमी बारिश हुई और सापेक्षिक आर्द्रता का स्तर 90 फीसदी दर्ज किया गया है।

रात भर हुई भारी बारिश के कारण दिल्ली के कई हिस्सों में जलजमाव की स्थिति हो गई है, जिससे यातायात धीमा हो गया है। इस बीच, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने शहर के कई हिस्सों में जलजमाव होने की वजह से लोगों को कुछ सड़कों से बचने के लिये परामर्श जारी किया है।

पुलिस ने ट्वीट कर कहा कि पुल प्रहलादपुर अंडरपास पर जलजमाव के कारण एमजी रोड बंद है। राहगीर महरौली मथुरा रोड अंडरपास, सरिता विहार फ्लाईओवर या मोदी मिल फ्लाईओवर की ओर जाने वाले वैकल्पिक मार्ग का सहारा ले सकते हैं और इसी तरह से बदरपुर का रास्ता पकड़ सकते हैं। इस बीच, आईएमडी ने सोमवार को उत्तराखंड में भारी बारिश को देखते हुए रेड अलर्ट और मंगलवार तक के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

विभाग ने सोमवार को राज्य में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा में 17 और 18 अक्टूबर को गरज के साथ भारी बारिश की आशंका जताई है। प्रशासन ने जारी अलर्ट को ध्यान में रखते हुए कुछ जिलों में स्कूल, कॉलेज और आंगनबाडी केंद्रों सहित शिक्षण संस्थानों को बंद करने की घोषणा की है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य में भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर चार धाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं से यात्रा एक-दो दिन के लिए स्थगित करने का अनुरोध किया है। उन्होंने पुलिस, राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल और अन्य संबंधित कर्मियों से भी सतर्क रहने को कहा है।

Loading...

Check Also

अग्निवीर से युवाओं की बेरुखी ! कैसे सेना करेगी देश की सुरक्षा….?

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, ग्वालियर / मुरैना / भिण्ड : मध्य प्रदेश के ग्वालियर-चंबल अंचल ...