Breaking News

ताजमहल के पास नहीं जा पाएगी ‘बीस्ट’, इलेक्ट्रिक व्हीकल की सवारी करेंगे ट्रंप-मेलानिया

आगरा।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को जब भारत दौरे पर पहुंचेंगे तो अहमदाबाद के बाद वो सीधे आगरा के लिए रवाना होंगे. आगरा में डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप मोहब्बत की निशानी ताजमहल का दीदार करेंगे. यहां ट्रंप के दौरे की तैयारियां चल रही हैं, इस बीच उत्तर प्रदेश के प्रशासन ने ट्रंप की सुरक्षा टीम को सूचित किया है कि उनका व्हीकल ताजमहल के पास नहीं जा पाएगा.

उत्तर प्रदेश के प्रशासन ने अमेरिकी सीक्रेट सर्विस से कहा है कि ताजमहल के पास जाने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी कार ‘द बीस्ट’ का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. कार के बजाय डोनाल्ड ट्रंप, मेलानिया ट्रंप किसी ई-व्हीकल से वहां पर जा पाएंगे. इन ई-व्हीकल के बारे में US सीक्रेट सर्विस को जानकारी दी गई है और उन्हें जांचा भी जा चुका है.

यूपी प्रशासन ने इसके पीछे सुप्रीम कोर्ट के आदेश का हवाला दिया है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार, किसी भी ऐतिहासिक स्मारक के 500 मीटर के दायरे में कोई वाहन नहीं जा सकता है. ऐसा इसलिए किया गया है ताकि प्रदूषण से स्मारक को नुकसान ना पहुंचे. इसी आदेश का हवाला देकर उत्तर प्रदेश प्रशासन ने अमेरिकी सीक्रेट सर्विस को गाड़ी ना ले जाने की सूचना दी.

दुनिया की सबसे ताकतवर शख्सियत डोनाल्ड ट्रंप की आधिकारिक गाड़ी ‘द बीस्ट’ कोई आम कार नहीं है. इस कार का नाम आर्मर्ड लिमोजीन है, जिसे 2018 में अमेरिकी राष्ट्रपति के काफिले में शामिल किया गया था. इसे द बीस्ट भी कहा जाता है. इस गाड़ी पर गोली, बम या रॉकेट किसी का भी असर नहीं होता है. इसके अलावा आग का भी इस गाड़ी पर कोई असर नहीं पड़ सकता है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते दिनों आगरा जाकर सुरक्षा का जायजा लिया था और डोनाल्ड ट्रंप के आगमन की तैयारियों को देखा था. डोनाल्ड ट्रंप जब आगरा पहुंचेंगे तो पूरे रास्ते उनका स्वागत किया जाएगा, हजारों लोग इस दौरान सड़क किनारे खड़े रहेंगे. ताजमहल के आसपास ट्रंप की सुरक्षा में 5000 से अधिक पुलिसकर्मियों को लगाया गया है.

Loading...

Check Also

उत्तर प्रदेश में हमारा इंडिया गठबंधन 50 से ज्यादा सीटें जीतने जा रहा है : राहुल गांधी, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष

लिख के ले लो.. नरेंद्र मोदी 4 जून 2024 को प्रधानमंत्री नही रहेगें , जनता ...