Breaking News

डीजल-पेट्रोल की कीमतों में बेतहाशा बृद्धि पर कांग्रेस का भारत बंद कल, बाम दलों सहित मिला कई दलों का समर्थन

लखनऊ: पेट्रोल-डीजल के दाम में बेतहाशा बढ़ोतरी और बढ़ती महंगाई के विरोध में 10 सितंबर को आयोजित भारत बंद को कांग्रेस ने हिंसा मुक्त रखने का आह्वान किया है। कांग्रेस के मुताबिक इस बंद को सफल बनाने के लिए 21 राजनीतिक दलों का उन्हें समर्थन प्राप्त है। साथ ही, उन्होंने अन्य विपक्षी दलों से भी बंद को सफल बनाने के लिए समर्थन देने की अपील की है। कांग्रेस का यह बंद बंद सुबह 9 बजे से दिन में तीन बजे तक होगा।

हिंसामुक्त रखने का आह्वान

रविवार को कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष और वरिष्ठ प्रवक्ता अजय माकन ने अपने पार्टी कार्यकर्ताओं से बंद को सफल बनाने की अपील की है। साथ ही उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से आह्वान किया है कि बंद के दौरान किसी प्रकार की हिंसा न हो। उन्होंने कहा कि कांग्रेस महात्मा गांधी के आदर्शों पर चलने वाली पार्टी है और आम आदमी को कोई तकलीफ न होने पाए।

बंद सुबह 9 बजे से 3 बजे तक

माकन के मुताबिक बंद पूर्णतया शांतिपूर्वक होगा और इस दौरान आम यातायात को बाधित नहीं कि जाएगा। उन्होंने कहा कि वे खुद सुबह 10 बजे से दिल्ली में करोल बाग पेट्रोल पंप पर रहेंगे। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि पेट्रोल पंप मालिकों से भी बंद में शामिल होने की अपील की गई है। बंद सुबह 9 बजे से दिन में तीन बजे तक होगा ताकि आम जनता को दिक्कत नहीं हो।

कई संगठनों का मिला साथ

माकन ने बताया कि कांग्रेस को इस देशव्यापी बंद में 21 राजनीतिक दल शामिल होंगे, जो बंद को सफल बनाने में अपना योगदान देंगे। उन्होंने सभी विपक्षी दलों से इस बंद को सफल बनाने के लिए अपना समर्थन देने की अपील की। उन्होंने कहा कि यह बंद कांग्रेस का नहीं बल्कि सभी दलों का है। माकन के मुताबिक कांग्रेस के इस भारत बंद को कई चैंबर ऑफ कॉमर्स, ट्रेडर्स एसोसिएशंस और कई राज्यों के स्कूलों ने अपना समर्थन दिया है।

पार्टी सूत्रों का कहना है कि ‘भारत बंद’ के लिए समाजवादी पार्टी , बहुजन समाज पार्टी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, डीएमके, तृणमूल कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, जनता दल सेक्युलर, राष्ट्रीय लोकदल, झारखंड मुक्ति मोर्चा और कई अन्य दल समर्थन कर रहे हैं।

जीएसटी में लाएं पेट्रोल-डीजल

माकन ने कहा कि कांग्रेस ने मांग की है कि पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के अंदर लाया जाए। उन्होंने कहा कि अभी भी 40 फीसदी वस्तुएं जीएसटी से बाहर हैं, उन्हें भी जीएसटी में शामिल किया जाए। माकन का कहना है कि डालर के मुकाबले रुपए का लगातार गिरना लगातार जारी है, जो देश की अर्थव्यवस्था के लिए खतरा है।

माकन के मुताबिक 2013 में जब रुपए में गिरावट आई थी तो मोदी ने कहा था कि कांग्रेस ने भारतीय मुद्रा को आईसीयू में पहुंचा दिया है, लेकिन मोदी सरकार के वक्त में तो रुपया सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है।

माकन का कहना है कि भाजपा शासित 19 राज्यो में वैट की दरें 27 प्रतिशत हैं, जबकि कांग्रेस शासित राज्यों कर्नाटक, पंजाब और पुड्डुचेरी में पेट्रोल-डीजल पर वैट की दर 17 प्रतिशत ही है। उन्होंने कहा कि यूपीए के शासनकाल में कच्चे तेल की कीमतें आज की कीमतों से कहीं ज्यादा थीं, लेकिन पेट्रोल-डीजल की कीमतें इस तरह से बेतहाशा नहीं बढ़ीं।

वाम दलों की ‘राष्ट्रीय हड़ताल’

हालांकि तृणमूल कांग्रेस ने खुद को कांग्रेस आयोजित भारत बंद से अलग रखा है, लेकिन कहा है कि उसके कार्यकर्ता उसी दिन महंगाई के विरोध में प्रदर्शन करेंगे। टीएमसी ने सभी कर्मचारियों को बंद से दूर रहने और कार्यालयों में उपस्थित होने को कहा है। वहीं वाम दलों ने कांग्रेस के ‘भारत बंद’ में शामिल होने की जगह उसी दिन केंद्र सरकार के खिलाफ ‘राष्ट्रीय हड़ताल’ करने का ऐलान किया है।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने बंद का समर्थन करने की घोषणा करते हुए सभी लोगों से इसमें शामिल होने की अपील की है। तमिलनाडु में द्रविड मुन्नेत्र कषगम ने भी बंद का समर्थन किया है। कर्नाटक में जनता दल-एस ने बंद का समर्थन किया है और कहा है कि वह कांग्रेस के साथ प्रदर्शन में हिस्सा लेगी।

Loading...

Check Also

हज़ारों नागरिकों ने चुनाव आयोग से हेट स्पीच के लिए पीएम मोदी के ख़िलाफ़ कार्रवाई की मांग की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बांसवाड़ा / टोंक : राजस्थान के बांसवाड़ा एवं टोंक में प्रधानमंत्री ...