Breaking News

ट्विटर के मालिक बने एलन मस्क, 44 अरब डॉलर में खरीदा

वाशिंगटन। टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर को खरीद लिया है। मस्क ने इस माइक्रो ब्लॉगिंग साइट को खरीदने के लिए 44 बिलियन डॉलर, यानी 3,368 अरब रुपए की डील की हैं। एलन मस्क ने ट्वीट कर लिखा, `मेरे सबसे बुरे आलोचक भी ट्विटर पर बने रहेंगे।` वहीं  व्हाइट हाउस ने डील पर चिंता जताई। ट्विटर के इंडिपेंडेंट बोर्ड के चेयरमैन ब्रेट टेलर ने भारतीय समय के मुताबिक रात 12 बजकर 24 मिनट पर एक प्रेस रिलीज में मस्क के साथ हुई डील के बारे में जानकारी दी।

मस्क को ट्विटर के हर शेयर के लिए 54.20 डॉलर (4,148 रुपए) चुकाने होंगे। उनके पास पहले से ही ट्विटर में 9% की हिस्सेदारी मौजूद है। वे ट्विटर के सबसे बड़े शेयर होल्डर हैं। ताजा डील के बाद उनके पास कंपनी की 100% हिस्सेदारी होगी और ट्विटर उनकी प्राइवेट कंपनी बन जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक, एलन मस्क के मालिकाना हक वाली कंपनी बनने के बाद ट्विटर के सभी शेयर होल्डर्स को हर शेयर के बदले 54.20 डॉलर यानी 4,148 रुपए कैश मिलेंगे। शेयर की यह कीमत मस्क के ट्विटर में 9% की हिस्सेदारी का खुलासा करने से पहले के मुकाबले 38% ज्यादा है। बता दें कि टेस्ला स्ला के मुख्य कार्यकारी अधइकारी (सीईओ) मस्क ने 14 अप्रैल को ट्विटर को खरीदने की पेशकश की थी।

मस्क ने ट्विटर को अनलॉक करने की बात कही
सोमवार देर शाम को यह खबर आई थी कि ट्विटर के बोर्ड ने मस्क का ऑफर मंजूर कर लिया है। ऐसे में यह लगभग तय हो गया था कि मस्क ही ट्विटर के नए मालिक होंगे। माइक्रो ब्लॉगिंग साइट की खरीदी डील फाइनल होने के बाद मस्क ने ट्वीट कर फ्री स्पीच की वकालत की। साथ ही उन्होंने ट्विटर को अनलॉक करने की बात कही।

मस्क के ट्विटर खरीदने के बाद बाइडेन को हुई चिंता
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्वीटर को लेकर काफी चिंतित हैं। यह जानकारी व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव ने दी। ट्विटर ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा कि अरबपति व्यवसायी एलन मस्क ने ट्विटर को लगभग 44 अरब डॉलर में खरीदने का सौदा किया है। जिसके बाद न्यूयॉर्क शेयर बजार से सोशल मीडिया दिग्गज हट जाएंगे और यह एक निजी कंपनी बन जाएगी। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव साकी ने कहा,”मैं इस विशिष्ट लेनदेन पर टिप्पणी नहीं करने जा रही हूं। मैं आपको बता सकती हूं कि ट्विटर का मालिक चाहे कोई भी हो, राष्ट्रपति लंबे समय से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की शक्ति के बारे में चिंतित हैं।”  उन्होंने कहा कि बाइडेन एकाधिकारी व्यापार विरोधी सुधारों के प्रबल समर्थक रहे हैं, जिन्हें बड़े मीडिया प्लेटफार्मों से अधिक पारदर्शिता की आवश्यकता होगी। उल्लेखनीय है कि मस्क ने इससे पहले तीन अरब डॉलर में ट्विटर में 9.1% हिस्सेदारी खरीदी थी।

Loading...

Check Also

उ. रे. महाप्रबंधक चौधुरी ने जम्मू-कश्मीर में दूसरे दिन भी यूएसबीआरएल परियोजना का निरीक्षण किया

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : शोभन चौधुरी, महाप्रबंधक, उत्तर रेलवे ने शनिवार 11 मई को ...