Breaking News

छात्र कैसे करें इंटरनेट का बेहतर इस्तेमाल, एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने लॉन्च की बुकलेट

अशाेेेक यादव, लखनऊ। मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन में ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण करने के लिए छात्रों को सुरक्षित तरीके से नेट के इस्तेमाल के लिए एक बुकलेट जारी की।

इस बुकलेट को राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) और यूनेस्को ने मिलकर तैयार किया है। इस बुकलेट में यह बताया गया है कि छात्रों को नेट का इस्तेमाल करते समय किन बातों को ध्यान रखना चाहिए और किन चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए ताकि वह सुरक्षित तरीके से इंटरनेट का इस्तेमाल पढ़ाई के दौरान कर सकें।

https://twitter.com/DrRPNishank/status/1268855959528501249

डॉक्टर निशंक ने बुकलेट जारी करते हुए कहा कि लॉकडाउन के दौरान देशभर में शिक्षकों और छात्रों ने ऑनलाइन पढ़ाई का रास्ता अपनाया है। इसलिए अब छात्रों को नेट का इस्तेमाल करते समय साइबर हमले अपराध आदि की भी जानकारी जरूरी है।

इसके लिए यह बुकलेट उनमें जागरूकता फैलाने का काम करेगी। उन्होंने कहा कि यह बुकलेट छात्रों को ही नहीं बल्कि शिक्षकों और अभिभावकों के लिए भी फायदेमंद होगा। देश मे  सात करोड़ से अधिक स्कूली छात्र हैं जो पांच वर्ष से 11 वर्ष के हैं। देश में 50 करोड़ लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते ।

Loading...

Check Also

पटना के अभिषेक सोनू, पोकर में दिखा रहे अपना जलवा

लाइव-स्‍ट्रीमिंग के दौरान मनीमेकर का प्रतिष्ठित ब्रेसलेट जीता सूर्योदय भारत समाचार सेवा, पटना : नेशनल ...