Breaking News

गर्मी ने तोड़ा बीते साल जून का रिकॉर्ड, 43.9 डिग्री पंहुचा तापमान, यूपी में आंधी-बारिश से 16 की मौत

दिल्ली: दिल्ली में गर्मी ने बीते साल के जून का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। बीते साल एक जून को सर्वाधिक तापमान 43.1 डिग्री दर्ज हुआ था, जबकि गुरुवार को राजधानी में अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 43.9 डिग्री जा पहुंचा। दूसरी तरफ यूपी में गुरुवार देर शाम आई आंधी-बारिश के चलते हादसों व बिजली गिरने से 16 लोगों की मौत हो गई। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे। बिजली गरजने के आसार हैं। बादल छाने से मौसम सुहाना बना रहेगा। इससे तपिश से राहत मिलने की उम्मीद है। हवाएं चलने से भी गर्मी का असर कम होने की उम्मीद है।

गौरतलब है कि गुरुवार को दिनभर तेज गर्मी के कहर के बाद देर शाम तेज आंधी ने गर्मी से थोड़ी राहत दी। मालूम हो कि मौसम विभाग ने तेज आंधी व हल्की बारिश का अनुमान जताया था। दिल्ली में बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री व न्यूनतम तापमान 28.6 डिग्री दर्ज हुआ। यह बीते साल के पूरे जून के मुकाबले सर्वाधिक रहा। बीते साल एक जून को ही तापमान 43.1 डिग्री रहा था। बृहस्पतिवार को दिनभर तेज धूप ने पसीने छुड़ा दिए। हवा न चलने के कारण शुष्क मौसम का अहसास हुआ। हालांकि देर शाम मौसम ने करवट ली और तेज धूल भरी आंधी चलने लगी। कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई। इस कारण रात होते-होते हवा ठंडी हो गई।

इस कारण गर्मी से राहत मिली। वहीं अब शुक्रवार को विभाग ने तापमान 44 डिग्री पहुंचने और लू चलने का अनुमान जताया है। 9 जून तक लगभग तापमान इतना ही रहने की संभावना है। 10 जून से हिमालय क्षेत्र में नया पश्चिमी विक्षोभ दस्तक दे रहा है। इस कारण से 10 जून के बाद एक दो दिन आसमान में बादल छाए रहने व हल्की बारिश होने की भी संभावना जताई है। गर्मी से फिलहाल राहत के संकेत नहीं है। यूपी में बृहस्पतिवार देर शाम आई आंधी-बारिश के चलते हादसों व बिजली गिरने से 16 लोगों की मौत हो गई। इनमें मैनपुरी केे 6, एटा व कासगंज के 3-3 और मुरादाबाद, महोबा, हमीरपुर व फर्रुखाबाद में 1-1 की जान चली गई।  दिन भर की कड़ी धूप के बाद शाम लगभग सात बजे मौसम का मिजाज बदल गया। फिरोजाबाद, जालोन सहित कई क्षेत्रों में बारिश के साथ ओले भी गिरे। आंधी से कई स्थानों पर बिजली के पोल गिर जाने से बिजली आपूर्ति भंग हो गई। इससे लोगों को बिजली के साथ पानी की समस्या से भी जूझना पड़ा। आंधी-बारिश के चलते हादसों में 50 से अधिक लोग घायल भी हुए हैं। कुमाऊं में बृहस्पतिवार को मौसम का मिजाज बदलने के बाद कई जिलों में तेज बारिश से जहां गर्मी से निजात मिली है, वहीं ओलावृष्टि और अंधड़ के बागवानी को काफी क्षति पहुंची है।

अंधड़ के चलते बिजली गुल होने के साथ कई जगहों पेड़ गिर गए। काशीपुर में बारिश के दौरान स्कूटी और बाइक पर दीवार गिरने से दो युवकों की मौत हो गई। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह का कहना है कि शुक्रवार से तीन दिन तक मौसम सामान्य रहेगा, जबकि दस जून से मौसम फिर बदलेगा। दस से बारह जून तक आंधी, बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है।चंपावत में दिनभर तेज धूप रहने के बाद शाम को अंधड़ के साथ तेज बारिश हुई। अंधड़ के चलते शहर में बिजली भी गुल हो गई। बारिश से टनकपुर-पिथौरागढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर बेलखेत-चल्थी के बीच मलबा आने से करीब आधे घंटे आवाजाही ठप रही।

टनकपुर में शारदा नदी में पानी बढ़ने से आरबीएम तटबंध कटने से निर्माण कार्य में लगी मशीनें पानी में डूब गई। पिथौरागढ़ नगर के साथ ही अस्कोट, धारचूला में बारिश और ओलावृष्टि हुई। अल्मोड़ा में आंधी के कारण यहां स्यालीधार के निकट चीड़ का पेड़ गिरकर सड़क पर आ गया, जिससे यातायात प्रभावित रहा। बागेश्वर में दिनभर भीषण गर्मी के सात हल्की बारिश से तापमान में गिरावट आ गई।
उधर, गरुड़ में दोपहर बाद आंधी तूफान से बैजनाथ और गढ़खेत रेंज में तूफान से दर्जनों चीड़ के पेड़ ढह गए। कौसानी में बिजली सप्लाई ठप हो गई जबकि गोमती और लाहुर घाटी में तीन मकानों की छतें उखड़ गईं। रुद्रपुर में दिनभर चिलचिलाती धूप के बाद शाम को तेज बारिश से मौसम सुहावना हो गया। हल्द्वानी में दिन में आसमान से आग बरसने के बाद शाम को आंधी, ओलावृष्टि और बारिश के बाद तामपान में खासी गिरावट आ गई।

अंधड़ और बारिश से तराई से लेकर पहाड़ तक बागवानी को खासा नुकसान हुआ है। कई जगहों पर बिजली भी गुल हो गई। गौलापार, लामाचौड़, हल्दूचौड़, कालाढूंगी आदि क्षेत्रों में बगीचों में आम पेड़ों से झड़ गए। यही स्थिति लीची के बगीचों में भी रही है। रामगढ़ स्थित फल पट्टी क्षेत्र में तेज अंधड़ के कारण सेब, पूलम, आड़ू, नाशपाती व खुमानी झड़ गई है। रियासत के मौसम में उतार चढ़ाव जारी है। राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली। मौसम के बदले मिजाज से घाटी के पारे में गिरावट आई है। लेकिन जम्मू में तपिश का सिलसिला जारी है। गर्म हवा से जनजीवन प्रभावित है। जम्मू में दिन का तापमान लगातार 40 डिग्री के आसपास चल रहा है। ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में वीरवार सुबह से रुक रुक बारिश का शुरू हुआ सिलसिला शाम तक जारी था। घाटी के अन्य हिस्सों पर भी इंद्रदेव मेहरबान हैं। श्रीनगर में दिन का तापमान सामान्य से 1.9 डिग्री गिरकर 26.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Loading...

Check Also

एमओबीसी-246 के सफ़ल समापन पर ऑफिसर्स ट्रेनिंग कॉलेज, एएमसी सेंटर में परेड आयोजित

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : मेडिकल ऑफिसर्स बेसिक कोर्स (एमओबीसी)-246 के सफल समापन पर ...