Breaking News

कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए लखनऊ सर्राफा एसोसिएशन की तरफ से सोना-चांदी कारोबारियों, ज्वैलर्स व ग्राहकों के लिए जारी की एडवाइजरी

लखनऊ,17 मार्च। कोरोना संक्रमण से लोगों बचाने के लिए सरकार और स्वास्थ्य विभाग लगातार सतर्क और सक्रिय है। संक्रमित और संदिग्ध मरीजों के समुचित इलाज का प्रबंध करने के साथ ही लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है।

सभी तरह के सार्वजनिक और निजी आयोजनों, कार्यक्रमों को कैंसिल कर दिया गया है। ताकि लोगों की भीड़ न जमा हो। कोरोना से बचाव और लोगों को जागरूक करने के लिए अब कई सामाजिक और व्यावसायिक संगठन भी आगे आ रहे हैं।

इसी क्रम में लखनऊ सर्राफा एसोसिएशन की तरफ से सोना-चांदी कारोबारियों, ज्वैलर्स व ग्राहकों के लिए एक एडवाइजरी जारी की गयी है। जिसमें लोगों को भयभीत न होकर कुछ सावधानियां बरतने की बात कही गयी है। लखनऊ सर्राफा एसोसिएशन के महामंत्री विनोद माहेश्वरी ने इस एडवाइजरी में कहा है कि-

  1. सभी कारोबारी व व्यापारी नकद के स्थान पर डिजिटल भुगतान का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें। क्योंकि मुद्रा वायरस संक्रमण का सबसे खराब वाहक है।
  2. सभी लोग विदेशी वस्तुओं के बजाय भारतीय सामानों का उपयोग करने के प्रयास करें। क्योंकि विदेशी सामान के साथ कोई भी वायरस आप तक पहंुच सकता है।
  3. बड़े समारोहों और गैरजरूरी समारोहों व कार्यक्रमों के आयोजन और जाने से बचें।
  4. अपने हाथों को बार-बार धोएं। अपनी नाक, आंख और मुंह को छूने से बचें।
  5. छींकते समय अपना मुंह ढकें। बार-बार हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। जब कुछ ग्राहक आपकी दुकानों का दौरा करते हैं और लक्षणों की तरह फ्लू होते हैं, तो अपना मास्क पहनें और दूर से ही सौदा करें।
  6. कम प्रतिरक्षा तंत्र वाले लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की ज्यादा आशंका होती है। इसलिए खाने और अधिक पानी पीने से प्रतिरक्षा को बढ़ावा मिलता है।
  7. सर्दी, खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।
  8. अनावश्यक व्यापार और सामाजिक यात्रा से बचें क्योंकि हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशन दुनिया भर से यात्रियों की आमद के कारण वायरस फैलाने के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं।
  9. कृपया हवाई अड्डे, रेलवे, बस जैसी सार्वजनिक परिवहन सुविधाओं का उपयोग करते समय अपने मास्क और हैंड सैनिटाइजर को ले जाना सुनिश्चित करें।
  10. सामान्य रूप से और हमारी दुकानों में लोगों के साथ हाथ मिलाने से बचें। नमस्ते करने की भारतीय परंपरा को वापस पाने के लिए बेहतर है।
  11. सोशल मीडिया ने बहुत डर और दहशत पैदा की है। जागरूक होना महत्वपूर्ण है लेकिन अधिक जानकारी कभी-कभी भ्रम की स्थिति पैदा कर सकती है।
  12. सबसे महत्वपूर्ण है संक्रमण को रोकें, दहशत में न आएं।
Loading...

Check Also

एएमसी सेंटर एवं कॉलेज को अपना पहला 108 फीट का स्मारक ध्वज मिला

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : लेफ्टिनेंट जनरल कविता सहाय, एसएम, वीएसएम, कमांडेंट एएमसी सेंटर ...