Breaking News

कोरोना वायरस: बुखार होने पर न करें इन दवाइयों का सेवन, बढ़ सकता है खतरा

लखनऊ, 17 मार्च। सारी दुनिया कोरोना वायरस की चपेट में आ चुकी है. भारत में भी कोरोना वायरस से संक्रमित 100 से ज्यादा लोगों की पुष्टि हो चुकी है। कोरोना वायरस संक्रमण के शुरुआती लक्षणों में सर्दी, जुकाम जैसे परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

वर्तमान में कोरोना के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए डॉक्टर्स, विशेषज्ञ मामूली फ्लू, सर्दी, खांसी में भी डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही दवा का सेवन करने की बात कर रहे हैं।

हालांकि अब भी कई लोग सर्दी, जुकाम, खांसी, बुखार होने पर बिना डॉक्टर की सलाह लिए ही दवाओं का सेवन कर रहे हैं। द गार्डियन पर छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, फ्रांसिसी स्वास्थ्य मंत्री और न्यूरोलॉजिस्ट ऑलिवर वेरन का कहना है, कॉर्टिसोन और इब्युप्रोफिन जैसे एंटी इन्फ्लामेंट्री ड्रग्स का सेवन संक्रमण बढ़ा सकता है।

ऑलिवर के मुताबिक, अगर कोई व्यक्ति बुखार से पीड़ित है तो वो पैरासिटामोल खा सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक, संक्रमण से पीड़ित लोगों में ये दवाइयां शरीर की इम्यूनिटी को कम कर देती है। पैरासिटामोल काफी लाइट मेडिसिन है, इसके अलावा अन्य दवाईयों का सेवन करने से आपकी इम्युनिटी पॉवर और कमजोर हो सकती है।

कोरोन वायरस से बचाव के लिए घर की खिड़कियों को हमेशा खुला रखें। जिस कमरे में आप रहते हैं उसे गर्म रखें. कमरे के गर्म रहने के वायरस के कण जल्दी मरते हैं।

अगर, किसी को कैंसर या डायबिटीज जैसी समस्या है वो घर से बाहर निकलते वक्त मुंह पर मास्क लगाएं। स्मार्टफोन या लैपटॉप का इस्तेमाल करने से पहले और करने के बाद स्क्रीन को सैनिटाइज करें या फिर वाइप्स से साफ करें।

छींकते वक्त हाथों पर रूमाल रखें। नियमित तौर पर हाथों को साबुन और पानी से अच्छे से धोएं. बाहर का खाना न खाएं।

Loading...

Check Also

हज़ारों नागरिकों ने चुनाव आयोग से हेट स्पीच के लिए पीएम मोदी के ख़िलाफ़ कार्रवाई की मांग की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बांसवाड़ा / टोंक : राजस्थान के बांसवाड़ा एवं टोंक में प्रधानमंत्री ...