Breaking News

एवोक इंडिया ने मनाया अपना छठा स्थापना दिवस, मुख्य उपलब्धियों पर प्रकाश डाला गया

लखनऊ : एवोक इण्डिया देश में वित्तीय साक्षरता , समावेश, जागरुकता एवं प्रबंधन के क्षेत्र में अपने कार्य के छः वर्ष पूरे होने पर अपने स्टेक होल्डर्स , सहयोगियों, ग्राहकों, कर्मचारियों एवं शुभचिन्तकों के लिए एक वार्षिक समारोह का भव्य आयोजन लखनऊ के आइफिल क्लब गोमती नगर, लखनऊ में आयोजित किया। कार्यक्रम के दौरान कंपनी की पिछले वर्ष की मुख्य उपलब्धियों पर प्रकाश डाला गया। इस अवसर पर संगीत कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया जिसके तहत द्रुपद म्युजिक बैण्ड ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन द्वारा दर्शकों से खचाखच भरे हाल में खूब तालियां बटोरीं। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री आलोक रंजन पूर्व मुख्य सचिव, उत्तर प्रदेश ने एवोक इंडिया द्वारा वित्तीय जागरुकता के क्षेत्र में किये जा रहे उत्कृष्ट कार्यों कि सराहना करते हुयें कहा कि आज के बदलते परिवेश में समाज के सभी वर्गों को वित्तीय क्षेत्र में अपार सम्भावनाओं को ध्यान में रखते हुए।

आर्थिक स्वतंत्रता हेतु वित्तीय साक्षरता व प्रबंधन की जानकारी अपने आर्थिक जीवन को सुदुढ बनाने के लिए अति आवश्यक है। इस अवसर पर एवोक इंडिया के संस्थापक एवं अध्यक्ष प्रवीण कुमार द्विवेदी ने कहा कि वित्तीय मामलों में व्यवहारिक ज्ञान का अभाव , डर व लालच के कारण सामान्य लोग अपनी पूंजी को जोखिम में डाल देते है। उन्होने आगे बताते हुए कहा कि फाइनेन्स की सामान्य जानकारी हर वर्ग व हर उम्र के लोगों को होनी चाहिए । उन्होने इसकी आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि देश की आर्थिक सम्पन्नता में नागरिकों की आर्थिक जागरुकता द्वारा महत्वपूर्ण योगदान होता है।

एवोक इंडिया की 2018 में पूरे देश में 200 से अधिक जागरुकता कार्यक्रम करने की योजना है। साथ ही युवा वर्ग के वित्तीय कौशल प्रबन्धन की शिक्षा पर भी जोर देगी। एवोक इंडिया फाउण्डेशन ने पिछले वर्ष में 100 से अधिक जागरुकता कार्यक्रम देश के लगभग 75 शहरों में किये, लगभग 8000 से अधिक लोगो तक वित्तीय साक्षरता का संदेश पहुंचाया इसमें समाज के विभिन्न वर्ग जैसे विद्यार्थी , चिकित्सक , प्रोफेसर्स, महिलाएं, सेवा निवृत्त लोग, पुलिस और सेना के अधिकारीगण तथा लघु एवं मध्यम इकाईयाँ भी शामिल थी। इन कार्यक्रमों द्वारा मुख्यतः बचत, बजट, निवेश, टैक्स प्लानिंग, महंगाई दर इत्यादि के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी देकर लोगों को अच्छे मनी मैनेजमेंट के फायदे से अवगत कराना है।

Loading...

Check Also

अदाणी 2030 तक रिन्यूएबल एनर्जी में 45 गीगावॉट का लक्ष्य करेगा हासिल, 80 मिलियन टन CO2 के बराबर वार्षिक उत्सर्जन में कटौती करने में मदद मिलेगी

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : भारत सरकार ने 2030 तक कार्बन उत्सर्जन की तीव्रता (कार्बन ...