Breaking News

एंथनी फाउची ने कहा, 2020 के अंत तक कोविड-19 का टीका आने की उम्मीद

अमेरिका के एलर्जी एवं संक्रामक रोग राष्ट्रीय संस्थान के प्रमुख डॉ एंथनी फाउची ने कहा है कि उन्हें इस बात की पूरी उम्मीद है कि 2020 के अंत तक यह स्पष्ट हो जायेगा कि विभिन्न टीमों की ओर से कोरोना वायरस के जो टीके विकसित किए जा रहे हैं वह प्रभावी और सुरक्षित होंगे अथवा नहीं।

अमेरिका के महामारी विशेषज्ञ डॉ. फाउची ने कहा कि इस वर्ष के अंत तक एक टीका विकसित किया जा सकता है हालांकि बड़े पैमाने पर उसके उत्पादन और वितरण में काफी समय लगेगा। डॉ. फाउची ने कहा,  टीके को लेकर हम बहुत ही अच्छी स्थिति में हैं।

यदि चीजें ऐसी ही रहीं तो मुझे उम्मीद है कि इस वर्ष के अंत तक अथवा 2021 की शुरुआत तक हमारे पास इस बात की पुख्ता जानकारी होगी कि विभिन्न टीमों की ओर से कोरोना वायरस के जो टीके विकसित किए जा रहे हैं वह प्रभावी और सुरक्षित होंगे अथवा नहीं।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 से बचाव के लिए टीका विकसित करने के काम में जुटी हुई एक टीम को काफी अच्छे परिणाम मिले हैं और यह टीका प्रभावी और सुरक्षित भी साबित हुआ है।

गौरतलब है कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से गंभीर रूप से जूझ रहे अमेरिका में इसके संक्रमण से 1.36 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में यह महामारी विकराल रूप ले चुकी है और अब तक 34 लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं।

जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र  की ओर से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या 1,36,466 हो गयी है जबकि संक्रमितों की संख्या 34,31,574 है।

Loading...

Check Also

हज़ारों नागरिकों ने चुनाव आयोग से हेट स्पीच के लिए पीएम मोदी के ख़िलाफ़ कार्रवाई की मांग की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बांसवाड़ा / टोंक : राजस्थान के बांसवाड़ा एवं टोंक में प्रधानमंत्री ...