Breaking News

₹4147 करोड़ का निवेश करेगा उत्तर मध्य रेलवे

 राहुल यादव, लखनऊ।

शुक्रवार को उत्तर मध्य रेलवे व उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक  राजीव चौधरी ने तीनों मंडलों से प्राप्त नए कार्यों के सभी प्रस्तावों की समीक्षा की और प्रमुख मुख्य विभागाध्यक्षों और मंडलों के परामर्श से लगभग 40 करोड़ रुपये के महत्वपूर्ण कार्यों की सूची बनाई गयी । 
चालू वित्त वर्ष 2020-21 में उत्तर मध्य रेलवे को चल रहे कार्यों के क्रियान्वयन और बेहतर ढांचागत सुविधाओं के लिए नए कार्यों को मंजूरी देने के लिए कुल राशि 4147.23 करोड़ के बजट का प्रावधान किया गया है। कुल बजट आवंटन में रु 1600 करोड़ रुपये विभिन्न चल रही ट्रैक दोहरीकरण परियोजनाओं पर खर्च किए जाएंगे,  ये कार्य ट्रेनों की हैंडलिंग क्षमता में विस्तार, परिचालन गति को बढ़ाने, समयपालनता में सुधार आदि के लिए  बहुत महत्वपूर्ण हैं। वहीं विभिन्न स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं में सुधार के लिए 874 करोड़ रुपये, 502 करोड़ रुपये संरक्षा संबंधी ट्रैक नवीनीकरण कार्य, 482 करोड़ रुपये लेवल क्रॉसिंग संरक्षा व आरओबी व आरयूबी कार्य, सिग्नलिंग कार्य हेतु 170 करोड़ रुपये, गेज परिवर्तन के लिए 150 करोड़ रुपये, यातायात सुविधाएं के लिए 130 करोड़ रूपये का आवंटन वर्तमान वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए किए गया है।  
महाप्रबंधक चौधरी ने कहा कि उपलब्ध संसाधन सबसे महत्वपूर्ण और चालू वित्त वर्ष के भीतर पूरे की जा सकने वाली परियोजनाओं पर लगाई जायें।  
गौरतलब है, भारतीय रेल पर बेहतर रेल संचालन, यात्री सुविधाओं, माल ढुलाई, कर्मचारियों की सुविधा आदि के लिए अवसंरचनात्मक विकास के महत्वपूर्ण कार्य तीन स्तरों यानी रेलवे बोर्ड, महाप्रबंधक और मंडल स्तर पर स्वीकृत किए जाते हैं। बैठक में सभी विभागों के प्रमुख मुख्य विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे एवं प्रयागराज, झांसी और आगरा के मंडल रेल प्रबंधक अपनी-अपनी टीम के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बैठक में शामिल हुए।

Loading...

Check Also

मोदी जी प्रधानमंत्री नहीं एक अहंकारी राजा है : राहुल गांधी

भाजपा के सारे के सारे नेता आरक्षण को खत्म करना चाहते हैं और मेरे रहते ...