Breaking News

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद परिणाम 2021: 10वीं,12वीं का परिणाम आज, ऐसे करें चेक

अशाेक यादव, लखनऊ। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा-2021 का परिणाम शनिवार (31-07-2021) को दोपहर 3:30 बजे  घोषित किया जाएगा। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज के अध्यक्ष व शिक्षा निदेशक विनय कुमार पाण्डेय की ओर से शुक्रवार को देर शाम इस संबंध में सूचना जारी की गई।

परिणाम परिषद की वेबसाइट पर शाम चार बजे जारी किया जाएगा। हालांकि मेरिट जारी नहीं की जाएगी। हाईस्कूल में 29.94 लाख और इंटर में 26.10 लाख से अधिक परीक्षार्थी हैं। कोरोना संक्रमण के चलते यूपी बोर्ड के नतीजे बिना परीक्षा के जारी किए जाएंगे। 10वीं के परीक्षार्थियों को कक्षा 9वीं के 50 प्रतिशत और कक्षा 10वीं की प्री-बोर्ड के 50 प्रतिशत अंक देकर नतीजा जारी किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइटों upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर दोपहर बाद अपलोड किया जाएगा। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा में इस साल करीब 56 लाख छात्रों ने नामांकन कराया था।

बता दें कि कोरोना संक्रमण के कारण इस वर्ष बोर्ड की परीक्षा नहीं आयोजित हो पाईं थीं। वहीं परीक्षार्थियों को स्क्रूटनी का विकल्प भी इस बार नहीं मिलेगा। बोर्ड परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट छात्रों के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से वैकल्पिक व्यवस्था की भी दी गई है। ये परीक्षार्थी परिणाम घोषित होने के बाद संबंधित विद्यालय के माध्यम से आवेदन करेंगे। जिसके बाद इनकी परीक्षा कराई जाएगी।

Loading...

Check Also

एएमसी सेंटर एवं कॉलेज को अपना पहला 108 फीट का स्मारक ध्वज मिला

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : लेफ्टिनेंट जनरल कविता सहाय, एसएम, वीएसएम, कमांडेंट एएमसी सेंटर ...