Breaking News

इंतजार की घड़ियां खत्म, केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने घोषित की परीक्षाओं की तिथि

छात्रों के इंतजार की घड़ियां अब खत्म हो चुकी हैं। 10वीं और 12वीं के सीबीएसई बोर्ड के विद्यार्थियों की परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर दी गई है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने लाइव सेशन के दौरान इन तारीखों की घोषणा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि ये परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 10 जून तक चलेंगी। शिक्षा मंत्री ने परीक्षा परिणामों को लेकर कहा कि रिजल्ट 15 जुलाई तक घोषित किए जाएंगे।

इससे पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा था कि कक्षा दसवीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का एलान 31 दिसंबर को होगा। उन्होंने ट्वीट किया था, ” वर्ष 2021 में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों की परीक्षाएं कब शुरू होंगी, इसकी घोषणा मैं 31 दिसंबर को करूंगा।” इस सप्ताह की शुरुआत में निशंक ने कोविड-19 महामरी की परिस्थितियों के मद्देनजर दसवीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को फरवरी तक आयोजित किए जाने से इंकार किया था।

वैसे आम तौर पर प्रायोगिक परीक्षाएं जनवरी में शुरू हो जाती हैं और लिखित परीक्षाएं फरवरी में होती हैं। रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा था कि कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं अगले वर्ष फरवरी तक नहीं होंगी और फरवरी के बाद परीक्षाएं कब कराईं जायेंगी, इस पर विचार विमर्श कर जल्द जानकारी दी जायेगी।

बोर्ड परीक्षा के आयोजन के बारे में डिजिटल माध्यम से शिक्षकों के साथ संवाद करते हुए निशंक ने कहा था कि जनवरी- फरवरी माह तक बोर्ड परीक्षा कराना संभव नहीं होगा। फरवरी के बाद परीक्षाएं कब कराईं जा सकती हैं, इस पर विभिन्न पक्षकार विचार विशर्म करेंगे और आगे सूचना दी जाएगी।

Loading...

Check Also

यूपीएससी – 2023 में चयनित होकर भानू प्रताप सिंह यादव ने किया अपने शहर और परिवार का नाम रोशन

भानु प्रताप सिंह यादव सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : मंगलवार दि.16.4.2024 को घोषित सिविल ...