Breaking News

इंडो-रसिया बिजनेस समिट में छात्र ने पूछा विज्ञानं पर सवाल, पुतिन बोले विज्ञान बेहद महत्वपूर्ण विषय जवाब देना मुश्किल है

लखनऊ : भारत के दो दिवसीय दौरे पर आए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ आईटीसी मौर्य में आयोजित इंडो-रसिया बिजनेस समिट में हिस्सा लेने पहुंचे. इस दौरान पुतिन और पीएम मोदी ने भारतीय और रूसी छात्रों के एक समूह से मुलाकात की और बातचीत की.

इस बीच एक छात्र ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से पूछा कि आपको किस वैज्ञानिक ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया? इस पर पुतिन ने कहा कि इस सवाल का जवाब देना कठिन काम है, लेकिन यहां अहम यह है कि किस वैज्ञानिक ने मानवता के लिए काम किया. विज्ञान बेहद महत्वपूर्ण विषय है.

जब एक रूसी छात्र ने पुतिन से सवाल किया कि BRICS के साथ स्पेश कॉरपोरेशन प्रोग्राम के बारे में आप क्या सोचते हैं? इस पर रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि हमने इस क्षेत्र में सहयोग के लिए प्लेटफॉर्म बनाया है.

वहीं, इंडो-रसिया बिजनेस समिट को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति पुतिन के नेतृत्व में भारत और रूस के रिश्ते नई ऊंचाइयों पर पहुंचे हैं. हम खुद भी एक-दूसरे से मिलने का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं. साथ ही पिछले साल दोनों देशों ने राजनयिक संबंधों के 70 साल पूरे किए. इस 70 साल की लंबी यात्रा में दोनों देशों के बीच सदियों पुरानी मित्रता और आत्मीयता मजबूत हुई है.

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया में बदलाव आना सामान्य बात है, लेकिन भारत और रूस की दोस्ती कभी नहीं बदली. दोनों देशों के साथ सद्भाव की गंगा हमेशा रही है. दोनों देशों के संबंधों को मजबूत करने की दिशा में उद्योग जगत ने अहम भूमिका निभा रहा है. भारत के साथ रूस का व्यापार लगातार बढ़ रहा है. रूसी कंपनियों को भारत में निवेश करने में सहूलियत हो, इसके लिए अलग से व्यवस्था की गई है.

Loading...

Check Also

हज़ारों नागरिकों ने चुनाव आयोग से हेट स्पीच के लिए पीएम मोदी के ख़िलाफ़ कार्रवाई की मांग की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बांसवाड़ा / टोंक : राजस्थान के बांसवाड़ा एवं टोंक में प्रधानमंत्री ...