Breaking News

हिचकी की समस्या से आराम दिलाता है ठंडा पानी

अच्छी सेहत एक खुशहाल ज़िंदगी का प्रयेक होती है.पर सेहत ही ठीक न हो तो इससे चिड़चिड़ापन होना शुरू हो जाता है. सिर दर्द,पेट का भारीपन,बदहजमी,नींद न आना,बार-बार हिचकी लग जाना, खाने पचाने में परेशानी होना ये समस्याएं भले ही सुनने में आम और छोटी लगती हो पर तकलीफ बहुत देती है.पर इन छोटी छोटी समस्याओ को दूर करने के लिए ज़रूरी नहीं की हर बार दवाइयों का सेवन किया जाये,आप घर में ही रखी कुछ चीजों के इस्तेमाल से इन समस्याओ से छुटकारा पा सकते है.

1-अगर आपको लगातार हिचकी आ रही हो तो इससे छुटकारा पाने के लिए एक गिलास ठंड़े पानी से 1 मिनट के लिए गरारे करें.

2-बालो से रूसी की समस्या को दूर करने के लिए थोड़े से मेथी दानो को आंवला पाउडर और दहीं के साथ मिलाकर 10 मिनट के लिए बालों पर लगाएं.

3-पेट फूलने की समस्या में थोड़े से गर्म पानी में सौंफ को भिगाकर छोड़ दे.2 घंटे बाद इस पानी को छान ले,दिन में 3 बार इस पानी का सेवन करने से पेट फूलने की समस्या में आराम मिलेगा.

4-सर दर्द होने पर एक कप गर्म पानी में कैमोमाइल टी डालकर 10 मिनट ढक कर रख दें. थोड़ी देर बाद इसे शहद डालकर पीएं.इस चाय के सेवन से थोड़ी ही देर में आपका दर्द गायब हो जायेगा.

5-पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए हरी इलायची को पीसकर पानी में उबालकर ठंडा होने पर पिए.

6-मामूली काटने या छिलने पर शहद लगाने से जल्द आराम मिलता है.

7-अच्छी नींद पाने के लिए सोने से आधा घंटा पहले एक ग्लास पानी में थोड़ा सा एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर पिए.

Loading...

Check Also

ग्लेनमार्क वयस्कों में अनियंत्रित टाइप 2 डायबिटीज़ के लिए भारत में लोबग्लिटाज़ोन लॉन्च करने वाली पहली फार्मास्युटिकल कंपनी बनी

 ग्लेनमार्क भारत की पहली कंपनी है, जिसने थायाझोलीडीनडायोन लोबेग्लिटाज़ोन (0.5 मिलीग्राम) लॉन्च किया इस ...