Breaking News

सेना दिवस 2024 के उपलक्ष्य में भारतीय सेना का शक्ति प्रदर्शन

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : भारतीय सेना के उपकरणों एवं हथियारों की एक प्रदर्शनी 5 से 7 जनवरी 2024 तक लखनऊ कैंट स्थित सूर्या खेल परिसर में आयोजित होने वाले नो योर आर्मी फेस्टिवल में लगाई जाएगी। यह कार्यक्रम सेना दिवस परेड की तैयारी के रूप में आयोजित किया जा रहा है, जो पहली बार लखनऊ में 15 जनवरी 2024 को आयोजित किया जा रहा है।

लखनऊ छावनी में सूर्या खेल परिसर में यह तीन दिवसीय प्रदर्शनी सभी के लिए खुला रहेगा। इस दौरान हेरिटेज से लेकर अत्याधुनिक तकनीक तक के हथियारों और उपकरणों की एक प्रभावशाली श्रृंखला को देख सकेंगे। प्रदर्शनी के अन्य आकर्षणों में भारतीय सेना की मार्शल आर्ट टीमों द्वारा मनमोहक प्रदर्शन, रॉक क्लाइंबिंग और रैपलिंग प्रदर्शन, आर्मी डॉग शो, हॉट एयर बैलूनिंग और मिलिट्री पाइप बैंड की मनमोहक धुनें शामिल होंगी। यह महोत्सव युवाओं के लिए प्रेरणा हासिल करने और सशस्त्र बलों के बारे में उनकी समझ को बढ़ाने का एक अनूठा अवसर मिलेगा। इस दौरान जोनल भर्ती मुख्यालय, भारतीय सेना में विभिन्न अवसरों के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए एक हेल्प डेस्क भी स्थापित करेगा।

इन आयोजनों के अलावा आठ राज्यों तक फैले सूर्या कमान की परिक्षेत्रों में भी कई अन्य गतिविधियाँ आयोजित की जा रही हैं जिनमें वृक्षारोपण अभियान, रक्तदान शिविर और युवा आउटरीच कार्यक्रम भी शामिल हैं।

आजादी के बाद यह दूसरा वर्ष होगा, जब सेना दिवस समारोह नई दिल्ली के बाहर आयोजित किया जा रहा है। भारतीय सेना की मध्य कमान, जिसे सूर्या कमान भी कहा जाता है, का मुख्यालय लखनऊ में है। सूर्या कमान सेना दिवस 2024 की मेजबानी करेगा, जिसमें एक भव्य सेना दिवस परेड के साथ-साथ शौर्य संध्या (एक सैन्य प्रदर्शन) और कार्यक्रम श्रृंखला के बीच एक भव्य सैन्य बैंड संगीत कार्यक्रम भी शामिल होगा।

Loading...

Check Also

कुब्रा सैत अजय देवगन, संजय दत्त और मृणाल ठाकुर के साथ सन ऑफ सरदार-2 में शामिल हुईं

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : कुब्रा सैत भारतीय मनोरंजन उद्योग में सबसे प्रतिभाशाली प्रतिभाओं में ...