Breaking News

उ.रे. महाप्रबंधक चौधुरी ने कार्य प्रगति की समीक्षा कर, संरक्षा और रेल परिसंपत्‍तियों के अनुरक्षण पर बल दिया

रेलगाड़ियों की समयपालनबद्धता पर बल

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने मंगलवार को उत्‍तर रेलवे, प्रधान कार्यालय, बड़ौदा हाउस, नई दिल्‍ली में उत्‍तर रेलवे के विभागाध्‍यक्षों और मण्‍डल रेल प्रबंधकों के साथ उत्‍तर रेलवे की कार्य प्रगति की समीक्षा की । महाप्रबंधक ने जोर देकर कहा कि संरक्षा रेलवे की प्राथमिकता है और इसके लिए रेलपथों, चलस्‍टॉक, सिगनल और बिजली की ओवरहैड तारों का रख-रखाव शीर्ष स्‍तर पर किया जाना चाहिए ।
समीक्षा के दौरान उन्‍होंने रेलयात्रियों की संरक्षा पर चर्चा की और रेलगाड़ियों में आग लगने की घटनाओं को रोकने के लिए ज्‍वलनशील पदार्थों के अवैध यातायात पर नजर रखने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए ।
उन्‍होंने नियमित तौर पर कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण और पुनश्‍चर्या पाठ्यक्रम चलाए जाने का विभागों को परामर्श दिया ताकि वे रेल प्रणाली के कामकाज से अवगत रहते हुए मानवीय त्रुटियों को कम करने में सहयोग दें । उन्‍होंने मण्‍डलों को सिगनल प्रणाली के सही और सुचारू रूप से काम करने के लिए सभी आवश्‍यक उपाय करने का परामर्श दिया। उन्‍होंने रेल पटरियों की दरारों पर चिंता जताई और निर्देश दिए कि सिगनलों, रेल दरारों और रेल वैल्‍डों की व्‍यापक निगरानी की जानी चाहिए और कोई कमी नहीं रहनी चाहिए ।
चौधुरी ने निर्देश दिए कि जहां भी आवश्‍यक है वहां वृक्षों की छँटाई के लिए वन विभाग से अनुमोदन लेने में तेजी दिखाएं ताकि इन वृक्षों से रेलपथों अथवा ओएचई तारों को कोई खतरा न हो । उन्‍होंने रेलपथों पर विद्युत संरक्षा और रेलगाड़ियों के निर्बाध आवागमन के लिए रिले और पैनल रूमों पर ध्‍यान केंद्रित करने पर भी बल दिया। उन्‍होंने विभागाध्‍यक्षों और मण्‍डल रेल प्रबंधकों को निर्देश दिए कि वे समयपालनबद्धता को बनाए रखते हुए संरक्षा को प्राथमिकता देकर माल लदान की गति को बनाए रखें ।    
उत्तर रेलवे अपने ग्राहकों को सुरक्षित, सुगम और बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है । 

Loading...

Check Also

आगरा के विकास एवं धार्मिक पर्यटन के लिए मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से की मुलाकात

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ / नई दिल्ली / आगरा : उत्तर प्रदेश के उच्च ...