Breaking News

संवेदनशील सीएम धामी के नेतृत्व में सिल्क्यारा रेस्क्यू ऑपरेशन में मिली बड़ी सफलता, सभी मजदूर सुरक्षित

टनल में फंसे मजदूरों को बचाने की मुहिम लाने लगी है रंग

सुनील तिवारी, देहरादून : विगत दस दिनों से उत्तरकाशी के निर्माणाधीन सिल्क्यारा टनल में फंसे 41 मजदूरों को बचाने के लिए संवेदनशील सीएम धामी के नेतृत्व में चल रहे प्रयास अब रंग लाने लगे हैं. पिछले दो दिनों में रेस्क्यू ऑपरेशन टीम को बड़ी सफलताएँ हाथ लगी है. सोमवार को रेस्क्यू ऑपरेशन की टीम ने पहले सुरंग के अवरुद्ध हिस्से में 6 इंच की पाइप बिछाकर मजदूरों तक पका हुआ भोजन पहुँचाया और उसके बाद मंगलवार की सुबह ही सुरंग में फंसे श्रमिकों तक एंडोस्कोपिक फ्लेक्सी कैमरा पहुंचकर उसके माध्यम से बातचीत की. कैमरे के माध्यम से हुई बातचीत से सुरंग में फंसे मजदूरों के जीवन में आशा की नई किरण जाग गयी है. मजदूरों को टनल से बाहर निकालने के लिए एजेंसियां युद्ध स्तर पर काम कर रही हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी लगातार सीएम धामी ने सिल्क्यारा रेस्क्यू ऑपरेशन की जानकारी ले रहे हैं. उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही टनल में फंसे सभी मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया जायेगा.

श्रमिकों तक पहुंचा एंडोस्कोपिक फ्लेक्सी कैमरा

सभी को श्रमिकों जल्द सुरक्षित निकाल लिया जाएगा : सीएम धामी

यमुनोत्री हाईवे पर सिलक्यारा सुंरग में फंसे सभी श्रमिक सुरक्षित हैं। रेस्क्यू टीम ने उन तक पहुंचाए गए एंडोस्कोपी प्लेकसी कैमरे से सभी से बातचीत हुई है। इसका वीडियो और फ़ोटो भी जारी कर दिए हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सभी को जल्द सुरक्षित निकाल लिया जाएगा। श्रमिकों और परिजनों को धैर्य बनाये रखने की जरूरत है। केंद्र और राज्य सरकार युद्धस्तर पर रेस्क्यू कर रही है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सिलक्यारा सुरंग में फंसे श्रमिकों को लेकर मंगलवार को मंगलमयी खबर है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बचाव कार्य में जुटी टीम ने सोमवार रात को 6 इंच के पाइप से पका हुआ पौष्टिक खाना भेजने के बाद आज मंगलवार सुबह एक और बड़ी खुशखबरी दी है। बचाव दल ने सुरंग में फंसे मजदूरों तक एंडोस्कोपी प्लेकसी कैमरा भेजकर उनकी बात परिजनों से कराई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार पूरे मनोयोग से बचाव कार्य मे जुटी है। जल्द सभी श्रमिकों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि बचाव कार्य जल्द अंजाम तक पहुंचेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन श्रमिकों के परिजन घटना स्थल तक नहीं पहुंचे हैं, उन तक भी श्रमिकों की कुशलता की सूचना भेजी जाए। इसके लिए वीडियो और फ़ोटो भी भेजी जाए ताकि परिजनों का हौसला कायम रहे।

एंडोस्कोपी पलेक्सी कैमरे से सुरंग में फंसे मजदूरों का वीडियो जारी

सभी श्रमिकों को सुरक्षित निकालना हमारी शीर्ष प्राथमिकता : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को पुनः फोन कर सिलक्यारा, उत्तरकाशी में निर्माणाधीन सुरंग में फँसे श्रमिकों के राहत एवं बचाव कार्यों की जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को 6 इंच व्यास की पाइप लाइन के सफलता पूर्वक मलबे के आर पार किए जाने एवं इसके माध्यम से भोजन एवं अन्य आवश्यक सामान श्रमिकों तक पहुँचाने के विषय में अवगत कराया। मुख्यमंत्री ने श्रमिकों से एंडोस्कोपिक फ़्लेक्सी कैमरे की मदद से हुई बातचीत एवं उनकी कुशलता की जानकारी भी पीएम को दी। प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी श्रमिकों को सुरक्षित निकालना हमारी शीर्ष प्राथमिकता है।

सिलक्यारा में राहत एवं बचाव में जुटी एजेंसियों को दी जाए हर संभव मदद : धामी

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सिलक्यारा उत्तरकाशी में निर्माणाधीन सुरंग में फंसे श्रमिकों के राहत एवं बचाव कार्यों में लगी एजेंसियों को हर संभव मदद दी जाए। श्रमिकों के परिजनों से भी निरंतर समन्वय स्थापित कर उन्हें हर संभव सहायता उपलब्ध कराई जाए। जिला प्रशासन उत्तरकाशी के साथ लगातार समन्वय बनाकर किसी भी प्रकार की आवश्यकता पड़ने पर शीघ्र सहायता करने के भी निर्देश मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी विभाग राहत और बचाव कार्य में लगी टीमों के साथ समन्वय बना कर रखें

Loading...

Check Also

भारत के कुल क़र्ज़ का 60 फीसदी केंद्र सरकार द्वारा लिया गया है : केरल सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, नई दिल्ली : केरल सरकार ने बीते शुक्रवार (9 फरवरी) को सुप्रीम ...