Breaking News

दिनेश चंद देशवाल ने रेल संरक्षा आयुक्त, उत्तरी सर्कल,
नई दिल्ली का पदभार संभाला

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : दिनेश चंद देशवाल ने मंगलवार दिनांक 21.11.2023 को रेल संरक्षा आयुक्त, उत्तरी सर्कल, नई दिल्ली का कार्यभार संभाल लिया है। वह उत्तरी सर्कल के अंतर्गत आने वाले उत्तर रेलवे की रेलवे संरक्षा देखेंगे ।
देशवाल, भारतीय रेलवे इंजीनियर्स सेवा (आईआरएसई) के 1990 बैच के अधिकारी हैं । दिनेश चंद देशवाल ने अपने करियर की शुरूआत पश्चिम रेलवे से करने के पश्‍चात विभिन्न क्षेत्रीय रेलों में ओपन लाइन, निर्माण और परियोजनाओं में विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है । देशवाल ने प्रतिनियुक्ति पर एचआरआईडीसी ( एमओआर और हरियाणा सरकार की संयुक्त उद्यम कंपनी ) के प्रबंध निदेशक के रूप में महत्‍वपूर्ण पद का भी कार्यभार संभाला है। रेलवे संरक्षा आयुक्त के रूप में नियुक्ति से पहले, वह उत्तर पश्चिम रेलवे में मुख्य ब्रिज इंजीनियर के रूप में कार्यरत थे। निर्माण, रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर के ओएंडएम में 31 वर्षों से अधिक के अनुभव के साथ, उन्‍होंने वडोदरा, रतलाम, अजमेर और बीकानेर जैसे महत्वपूर्ण मण्‍डलों में भी कार्य किया है । अपने पूरे करियर के दौरान, उन्होंने सीई/एमआरटीएस/उत्तर रेलवे, सीनियर फैकल्टी, एनएआईआर, एमडी/एचआरआईडीसी और सीबीई/उत्‍तर पश्‍चिम रेलवे जैसे विभिन्न पदों पर भी काम किया है।
इनकी प्रमुख उपलब्धियों में ‘हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर’ परियोजना जिसमें दिल्ली के चारों ओर एक बहुउद्देशीय 144 किमी लंबी दोहरीकृत एवं विद्युतीकृत रेल कॉरिडोर की सफल योजना, वित्तीय संरचना और मंजूरी व अपने निरीक्षण से एचआरआईडीसी को एक मजबूत इकाई के रूप में सफलतापूर्वक बनाना तथा प्रबंध निदेशक के रूप में परियोजना नियोजन, कार्यान्वयन, संचालन और संचालन एवं प्रबंधन की बहु-विषयक टीम और पीपीपी परियोजनाओं में निजी साइडिंग, निजी माल ढुलाई टर्मिनल, कॉनकोर टर्मिनल, डीएमआरसी, एलएमआरसी और एनसीआरटीसी की मेट्रो रेल परियोजनाओं सहित कई अन्य परियोजनाओं में इनकी उपलब्‍धियां उल्‍लेखनीय हैं ।

Loading...

Check Also

वेडिंग फैशन : राशि खन्ना एथनिक वेडिंग लुक ने नजर आयीं

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : अनुग्रह और शैली की प्रतीक राशि खन्ना ने हाल ही ...