Breaking News

उत्‍तर रेलवे महाप्रबंधक चौधुरी ने ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना का निरीक्षण किया

भारतीय रेल कश्‍मीर घाटी को शेष रेल नेटवर्क से जोड़ने के और करीब पहुँच रही है

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने गुरुवार 12.10.2023 को जम्‍मू एवं कश्‍मीर में ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना का दौरा कर गहन निरीक्षण किया और वहां चल रहे अन्‍य कार्यों का भी जायजा लिया । इस अवसर पर उनके साथ यूएसबीआरएल के मुख्‍य प्रशासनिक अधिकारी संदीप गुप्‍ता, पीईडी/गतिशक्‍ति/रेलवे बोर्ड, अनिल कुमार खंडेलवाल, कोंकण रेल निगम लिमिटेड के मुख्‍य प्रबंध निदेशक संजय गुप्‍ता, आर॰ के ॰ हेगड़े/ निदेशक, कोंकण रेल निगम लिमिटेड उत्‍तर रेलवे के प्रमुख मुख्‍य परिचालन प्रबंधक मनोज अखौरी तथा यूएसबीआरएल परियोजना व फिरोजपुर मण्‍डल के अनेक वरिष्‍ठ अधिकारी भी मौजूद थे ।

ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना की प्रगति की समीक्षा की 

 चौधुरी ने अपना निरीक्षण कटरा से शुरू किया, उसके बाद वे मोटर ट्रॉली से सुरंग टी-1 तक गये । तत्‍पश्‍चात, उन्‍होंने यूएसबीआरएल अधिकारियों के साथ टी-1 कार्यस्‍थल का निरीक्षण किया उन्‍होंने बेहद चुनौतीपूर्ण भौगोलिक स्‍थितियों वाली इस परियोजना में काम कर रहे दल के कार्यों की सराहना की और उन्‍हें सभी संरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने का परामर्श दिया। उन्‍होंने 5.2 किलोमीटर लंबी टी-2 सुरंग में रेलपथ, ईएण्‍डएम और सिगनल एवं दूरसंचार कार्यों का भी निरीक्षण किया और इन कार्यों की गुणवत्‍ता और प्रगति पर संतोष व्‍यक्‍त किया ।

परियोजना के शेष कार्य में तेजी लाने पर बल 

इसके बाद, उन्‍होंने अंजी केबल आधारित पुल का निरीक्षण किया । उन्‍होंने किये जा रहे शानदार कार्य की सराहना की । उन्‍हें बताया गया कि फाइन-ट्यूनिंग कार्यों की समाप्‍ति के बाद नवंबर, 2023 तक पुल पर ट्रैक लिंकिंग का कार्य प्रारंभ हो जाएगा । चौधुरी ने बक्‍कल छोर और कौड़ी छोर से मोटर ट्रॉली द्वारा चिनाब पुल का भी निरीक्षण किया । महाप्रबंधक द्वारा डुग्‍गा यार्ड में चल रहे गिट्टी रहित रेलपथ लिंकिंग के कार्य का भी निरीक्षण किया गया ।

  महाप्रबंधक ने उत्‍तर रेलवे, कोकण रेल निगम लिमिटेड और इरकॉन के अधिकारियों के साथ चिनाब पुल पर यूएसबीआरएल परियोजना की प्रगति की भी समीक्षा की । उन्‍होंने सभी शेष कार्यों की कड़ी निगरानी करने के लिए परियोजना प्राधिकारियों को निर्देश दिये ताकि इसमें कोई कमी न रह जाये। महाप्रबंधक द्वारा यूएसबीआरएल परियोजना के सुरक्षा ढांचे और समग्र आपदा प्रबंधन योजना की प्रगति का निरीक्षण भी किया गया ।

 सभी प्रकार की भौगोलिक एवं मौसम संबंधी चुनौतियों के बावजूद परियोजना के शेष भाग का कार्य तेजी से चल रहा है ।  भारतीय रेल हर दिन कश्‍मीर घाटी को शेष रेल नेटवर्क से जोड़ने के और करीब पहुंच रही है ।  

Loading...

Check Also

आगरा के विकास एवं धार्मिक पर्यटन के लिए मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से की मुलाकात

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ / नई दिल्ली / आगरा : उत्तर प्रदेश के उच्च ...