Breaking News

जल शक्ति मंत्री ने जाजमऊ कैंपस स्थित सीवेज ट्रीटमेंट प्लांटों का निरीक्षण किया

अनुपूरक न्यूज एजेंसी, लखनऊ / कानपुर : जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने बृहस्पतिवार कानपुर के जाजमऊ कैंपस में स्थित सीवेज ट्रीटमेंट प्लांटों (एस. टी.पी.) का औचक निरीक्षण किया, जल शक्ति मंत्री जी ने निरीक्षण में सर्वप्रथम कानपुर नगर के सीवेज मैनेजमेंट के बारे में जानकारी मांगी गई। परियोजना प्रबंधक ज्ञानेंद्र चौधरी द्वारा कानपुर नगर के सभी एस. टी.पी. के बारे विस्तार से अवगत कराया गया।
जल शक्ति मंत्री जी ने इसके उपरांत जाजमऊ के 130 तथा 43 एम. एल. डी. एस. टी.पी. का स्थलीय निरीक्षण किया तथा एस. टी.पी. के इनलेट से ट्रीटेड एफल्यूंट तक सभी इकाइयों का गहनता से जानकारी मांगी गई। निरीक्षण के दौरान एस. टी.पी. से निकलने वाला ट्रीटेड एफल्यूएंट भी देखा गया। जो संतोषजनक पाया गया। जल शक्ति मंत्री जी द्वारा 130 एम. एल. डी. एस. टी.पी. के नए क्लोरिनेशन सिस्टम तथा ट्रीटेड एफल्यूंट पंप हाउस के निर्माण एवं अवशेष नवीनीकरण कार्य की धीमी प्रगति पर नाराजगी व्यक्त की गई तथा संबंधित फर्म M/s K.R.M.P.L Kanpur के परियोजना प्रबंधक को 2 माह में समस्त कार्य पूर्ण करने के लिए निर्देशित भी किए।इसके उपरांत NMCG तथा जटेटा कानपुर द्वारा संयुक्त रूप से वित्तपोषित 20 एम. एल. डी. सीईटीपी के निर्माण के बारे में JTETA (जाजमऊ टेनरी एफल्यूएंट ट्रीटमेंट एसोसिएशन) के निदेशक से भी जानकारी ली।

जल शक्ति मंत्री ने एसटीपी के निरीक्षण के पश्चात इसके 15 कि.मी. लंबे  इरिगेशन चैनल का भी निरीक्षण किया। रास्ते में मोतीपुर, शेखपुर गांव के निवासियों के साथ भी वार्ता की गई। ग्रामीणों के द्वारा पेयजल की समस्या के बारे में अवगत कराया गया जिस पर मंत्री द्वारा जलनिगम (ग्रामीण) के उपस्थित अधिकारियों को समस्या के निस्तारण हेतु निर्देशित किया गया।
Loading...

Check Also

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सहारनपुर में उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय ने किया योग

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ / सहारनपुर : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर ...