Breaking News

उप मुख्यमंत्री पाठक ने लखनऊ के दशहरी रायपुर स्थित हेल्थ एवं वेलनेश सेन्टर का निरीक्षण किया

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने बृहस्पतिवार को 21 दिवसीय राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम की प्रगति जांचने के उद्देश्य से लखनऊ जनपद के दशहरी रायपुर (काकोरी) गांव में स्थित हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर का निरीक्षण किया।
इस दौरान उन्होंने सेन्टर पर उपस्थित सी0एच0ओ0 से सेन्टर की कार्यप्रणाली सेन्टर पर आने वाले मरीजो की संख्या तथा दवाओं व उपकरणों की उपलब्धता से सम्बंधित जानकारी प्राप्त की।
उन्होंने सेंटर पर उपलब्ध ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने 2025 तक भारत को टी0बी0 मुक्त करने का संकल्प लिया है, उनके संकल्प का साकार करने के लिए हम सबका सहयोग जरूरी है। उन्होंने कहा कि क्षय रोग लाईलाज नही है। इससे डरने व घबराने की जरूरत नहीं है। सभी स्वास्थ केन्द्रों पर इसकी दवा उपलब्ध है। जागरूकता व सम्यक इलाज से क्षय रोग पूर्णतः ठीक हो जाता है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा क्षय रोग की निःशुल्क इलाज किया जाता है तथा प्रत्येक रोगी को 500 रु० प्रति माह की दर से 6 माह तक पोषण सामग्री भत्ता भी दिया जाता है।
पाठक ने क्षय रोग उन्मूलन हेतु आम जनमानस से भी सहयोग की अपील करते हुए कहा कि सक्षम लोग आगे बढ़कर क्षय रोगियोे को गोद लेकर उनकी मदद करें, क्योंकि समाजिक सहायता से सकारात्मक सन्देश जायेगा। इस दौरान उपमुख्यमत्री ने सेन्टर के दो क्षय रोगियों को पोषण सामग्री का वितरण भी किया।
उन्होंने ग्राम पंचायत सदस्यों व आशा कार्यकताओ से भी कहा कि डोर-टू-डोर जाकर मरीजो की पहचान करें तथा उन्हें हेल्थ एवं वेलनेस सेन्टर तक पहुंचाने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि देर करने से बीमारी बढ़ती है, जिससे समय और पैसा दोनों का नुकसान होता है।
निरीक्षण के दौरान प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य पार्थ सारथी सेन शर्मा, निदेशक एनएचएम श्रीमती अपर्णा यू, मुख्य चिकित्सा अधिकारी लखनऊ सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, कर्मचारी एवं ग्रामीण उपस्थित थे।

Loading...

Check Also

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सहारनपुर में उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय ने किया योग

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ / सहारनपुर : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर ...