Breaking News

देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ने से टेस्टिंग को रफ्तार देने के उद्देेेेश्‍य से मोबाइल लैब लॉन्च

अशाेेेक यादव, लखनऊ। देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है। जिसको देखते हुए केंद्र सरकार ने टेस्टिंग को रफ्तार देने की कोशिश की है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने गुरुवार को एक मोबाइल लैब वैन को लॉन्च किया है।

जिससे कोरोना टेस्टिंग की जाएगी। यह लैब किसी भी इलाके में टेस्ट कर पाएगी। देश में यह अपनी तरह की पहली लैब है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि हमारे देश में फरवरी में सिर्फ एक ही लैब थी। लेकिन आज हमारे पास 953 लैब हैं।

https://twitter.com/drharshvardhan/status/1273547569868664832

इनमें से करीब 700 लैब सरकारी हैं। ऐसे में अब देश में कोरोना वायरस के टेस्ट ज्यादा होंगे। उन्होंने कहा इस मोबाइल लैब में रोज कोरोना वायरस के 25 टेस्ट RT-PCR तकनीक से, 300 टेस्ट ELISA तकनीक से हो सकेंगे।

इसके अलावा टीबी और HIV से जुड़े कुछ टेस्ट भी किए जा सकेंगे। मोबाइल लैब को आधुनिक सुविधा से तैयार किया गया है। इस लैब का इस्तेमाल ऐसी जगहों के लिए किया जाएगा जहां पर लैब की सुविधा नहीं है। यानी गांव-कस्बों में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दूर-सुदूर के इलाकों में टेस्टिंग के लिए इनका इस्तेमाल किया जाएगा। गौरतलब है कि देश में अबतक कोरोना वायरस के कुल 63 लाख टेस्ट हो चुके हैं। बीते चौबीस घंटे में देश में करीब पौने दो लाख टेस्ट हुए।

ICMR की ओर से लक्ष्य रखा गया है कि जून के अंत तक देश में रोज करीब तीन लाख टेस्ट किए जाएं। अभी रोज करीब डेढ़ लाख टेस्ट ही हो रहे हैं। वहीं पीएम मोदी ने भी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में टेस्टिंग पर जोर देने को कहा था।

Loading...

Check Also

हज़ारों नागरिकों ने चुनाव आयोग से हेट स्पीच के लिए पीएम मोदी के ख़िलाफ़ कार्रवाई की मांग की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बांसवाड़ा / टोंक : राजस्थान के बांसवाड़ा एवं टोंक में प्रधानमंत्री ...