Breaking News

ग्लास्गो में सिंधु की ‘जय हो’

ग्लास्गो: भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु ने तूफानी प्रदर्शन करते हुए 5वीं सीड चीन की सुन यू को शुक्रवार को लगातार गेमों में 21-14, 21-9 से पीटकर विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप से सेमीफाइनल में प्रवेश कर पदक पक्का कर लिया। लेकिन 8वीं वरीयता प्राप्त किदांबी श्रीकांत क्वार्टरफाइनल में कोरिया के सोन वान हो की चुनौती भारी पड़ गयी और वह लगातार गेमों में हारकर बाहर हो गये। इस पहले सिंधु ने रियो ओलंपिक में फाइनल तक का सफर तय करते हुए रजत पदक पर कब्जा किया था।

विश्व चैंपियनशिप में 2 बार कांस्य पदक जीत चुकी सिंधु ने चीनी खिलाड़ी को 39 मिनट में पस्त कर दिया। विश्व रैंकिंग में चौथे नंबर की भारतीय खिलाड़ी ने छठे नंबर की चीनी खिलाड़ी के खिलाफ करियर रिकार्ड 4-4 कर लिया है। सिंधु का सेमीफाइनल में नौंवीं सीड चीन की चेन यूफेई से मुकाबला होगा, जिन्होंने एक अन्य क्वार्टरफाइनल मैच में 8वीं वरीय थाईलैंड की रत्चानोक इंतानोन को एक घंटे 2 मिनट में 14-21, 21-16, 21-12 से हराया।

मात्र 39 मिनट में पार की चुनौती
सिंधु ने शुरू से आक्रामक रवैया अपनाया और किसी भी समय उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और इस एकतरफा मुकाबले को 39 मिनट में अपने नाम किया। सुन फार्म में नहीं दिख रही थी और नर्वस भी थी। पहले गेम में सिंधु ने 5-4 से बढ़त बनायी और फिर वह 8-4 से आगे हो गयी। इसके बाद इन दोनों के बीच 39 शाट तक एक लंबी रैली चली। सिंधु ने क्रास कोर्ट स्मैश जमाकर यह अंक अपने नाम किया और फिर ब्रेक तक 11-4 से आगे हो गयी। सिंधु ने अपने शानदार खेल से अपनी प्रतिद्वंद्वी को कोर्ट में चारों तरफ दौड़ाया। चोटी के अन्य शटलरों में डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसन और 5 पांच बार के चैंपियन लिन डैन भी पुरुष सिंगल्स के सेमीफाइनल में पहुंच गये हैं।

साइना भी अंतिम-8 में : इससे पहले पूर्व ओलंपिक पदक विजेता साइना नेहवाल ने अपने विजयी प्रदर्शन को बरकरार रखते हुए तीसरे नंबर की खिलाड़ी कोरिया की सूंग जी ह्यून के खिलाफ 48 मिनट में 21-19, 21-15 से लगातार गेमों में जीत अपने नाम कर ली और क्वार्टर फाइनल में स्थान बना लिया।

सोन वान हो ने श्रीकांत को 49 मिनट में 21-14, 21-18 से पराजित कर दिया। विश्व के नंबर एक खिलाड़ी वान हो और 10वें नंबर के श्रीकांत के बीच इससे पहले तक 4-4 का रिकार्ड था। इस साल दोनों खिलाड़ियों के बीच आस्ट्रेलियन ओपन और इंडोनेशिया ओपन में हुई भिड़ंत में श्रीकांत ने जीत हासिल की थी। पहले गेम में कोरियाई खिलाड़ी ने 6-1 की बढ़त बनाई। श्रीकांत ने उन्हें फिर 8-8 की बराबरी पर जा पकड़ा। सोन वान ने इसके बाद लगातार अंक लेते हुए 21-14 पर पहला गेम समाप्त किया। दूसरे गेम में सोन वान ने एक समय 16-5 की बड़ी बढ़त बना ली थी। श्रीकांत ने लगातार 7 अंक लेकर स्कोर 12-16 किया। सोन वान ने फिर स्कोर 19-14 पहुंचाया। श्रीकांत ने लगातार 4 अंक लेकर स्कोर 18-19 कर दिया, लेकिन कोरियाई खिलाड़ी ने लगातार 3 अंक लेकर 21-19 से गेम और मैच जीतते हुये सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया।

Loading...

Check Also

लोनिवि के क्रिकेट टूर्नामेंट का सातवां लीग मैच पीडब्ल्यूडी वर्ल्ड बैंक ने 37 रनों से जीता

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : यू0पी0 पी0डब्लू0डी0 स्पोर्ट्स क्लब द्वारा विभागीय क्रिकेट प्रतियोगिता (चतुर्थपीडब्लूडी ...