Breaking News

VVPAT लागू होने पर तीन घंटे देर से आएंगे चुनावी रुझान

नई दिल्ली : पिछले विधान सभा चुनावों में EVM पर उँगलियाँ उठने के बाद चुनाव आयोग ने VVPAT के द्वारा चुनाव करवाने की पूरी तैयारी कर ली है. लेकिन इस नई व्यवस्था के कारण अब चुनाव रुझान /परिणाम तीन घंटे देरी से आने की बात कही जा रही है.हालाँकि चुनाव आयोग इस नई व्यवस्था के लागू होने के बाद कुछ चुनिंदा मतदान केंद्रों पर पर ही VVPAT पर्ची की गिनती करवाने का विचार कर रहा है.

बता दें कि एक अख़बार के अनुसार इस मामले में अंतिम निर्णय लेने के लिए एक समिति गठित की गई है, ये समिति ही यह तय करेगी कि आखिर इन पर्चियों की गिनती कब और कहां की जाए. इस बारे में एक अधिकारी ने बताया कि अगर इन पर्चियों की गिनती पहले होती है, तो नतीजों का पहला रुझान 11 बजे के बाद ही आ पाएगा. जबकि अभी जारी व्यवस्था में शुरुआती आधे से एक घंटे के भीतर ही रुझान आने शुरू हो जाते थे. मतलब रुझान तीन घंटे बाद ही आ पाएंगे.

इस बारे में चुनाव आयोग द्वारा रुझान या परिणाम आने में देरी होने पर दोनों प्रतिद्वंदी उम्मीदवारों के समर्थकों के बीच झगड़े की आशंका जाहिर की गई है. वहीं चुनाव आयोग गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनाव से पहले ही वीवीपैट को लेकर अपनी गाइडलाइंस जारी कर सकता है. सूत्रों के अनुसार चुनाव आयोग द्वारा गठित समिति एक लोकसभा या विधानसभा सीट के 4-5 मतदान केंद्रों पर ही पेपर स्लिप्स की गिनती के पक्ष में है.

 

Loading...

Check Also

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं भारतीय सेना द्वारा आपदा प्रबंधन संगोष्ठी एवं टेबल टॉप अभ्यास का आयोजन

मध्य कमान, लखनऊ सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने ...